Home > Lead Story > केंद्र के बाद राज्यों ने घटाया वैट, जानिए किस राज्य में क्या है पेट्रोल-डीजल की कीमतें

केंद्र के बाद राज्यों ने घटाया वैट, जानिए किस राज्य में क्या है पेट्रोल-डीजल की कीमतें

केंद्र के बाद राज्यों ने घटाया वैट, जानिए किस राज्य में क्या है पेट्रोल-डीजल की कीमतें
X

नईदिल्ली। दिवाली से पहले केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश: 5 रुपये और 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती की। केंद्र की तरफ से दोनों ईंधनों पर की गई इस कटौती के बाद अब राज्यों में भी वैट कम करने की होड़ लग गई है। एक के बाद एक तमाम राज्य पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करते जा रहे हैं। ऐसे में जानना खास है कि सबसे सस्ता डीजल और पेट्रोल कहां मिल रहा है और कहां पर कीमतें सबसे ज्यादा है।

हिमाचल प्रदेश की भाजपा सरकार ने भी केंद्र सरकार की तर्ज पर भी पेट्रोल और डीजल पर वैट को और कम करने का अहम निर्णय लिया है। अब प्रदेश में पेट्रोल 12 रुपये और डीजल 17 रुपये प्रति लीटर सस्ता होगा।

पोर्ट ब्लेयर में दाम सबसे कम -

देश में सबसे सस्ता डीजल-पेट्रोल इस वक्त पोर्ट ब्लेयर में मिल रहे हैं। यह जगह देश के अंडमान आइलैंड पर है। यहां डीजल के दाम 80.96 रुपये प्रति लीटर है, जबकि पेट्रोल का भाव 87.10 रुपये प्रति लीटर है। ये कीमतें सिर्फ केंद्र सरकार के उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद है। यदि पोर्ट ब्लेयर शासन की तरफ से डीजल-पेट्रोल पर लगने वाले वैट को घटाया गया तो कीमतें और नीचे आ सकती हैं।

राजस्थान में सबसे महंगा -

राजस्थान के जयपुर में डीजल 95.71 रुपये प्रति लीटर है, जबकि पेट्रोल 111.10 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। लेकिन, आने वाले दिनों में यहां कीमतें कम होने के आसार कम ही हैं। दरअसल मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वैट घटाए जाने के सवाल पर कहा है कि केंद्र सरकार की तरफ से उत्पाद शुल्क घटाने के बाद वैट अपने आप ही घट जाएगा। क्योंकि, कीमत घटेगी तो उस पर वैट का प्रतिशत भी कम ही लगेगा।

चेन्नई में सबसे सस्ता पेट्रोल और दिल्ली में डीजल -

महानगरों की यदि बात करें तो सबसे सस्ता पेट्रोल चेन्नई में मिल रहा है, जबकि डीजल सबसे सस्ता दिल्ली में है। चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 101.40 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 91.43 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, देश की राजधानी दिल्ली में डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर पर चल रहा है, जबकि दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 103.97 रुपये प्रति लीटर है।

मुंबई में सबसे महंगा डीजल-पेट्रोल -

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में अभी डीजल 94.14 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है, जबकि पेट्रोल की कीमत 109.98 रुपये प्रति लीटर है। महाराष्ट्र सरकार ने भी डीजल-पेट्रोल पर वैट घटाने की घोषणा नहीं की है। आने वाले दिनों में ऐसी संभावना भी नहीं दिख रही है। हालांकि, तमाम राज्यों की तरफ से वैट घटाया जा रहा है, तब हो सकता है कि दबाव में आकर सरकार कोई फैसला ले। लेकिन, मौजूदा वक्त में तमाम महानगरों में सबसे महंगा डीजल-पेट्रोल मुंबई में मिल रहा है।

Updated : 9 Nov 2021 8:57 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top