जल्द ही इस देश के लोगों की थाली में दिखेंगे कीड़े - मकौड़े, चटकारे लेकर खाएंगे

जल्द ही इस देश के लोगों की थाली में दिखेंगे कीड़े - मकौड़े, चटकारे लेकर खाएंगे
जानकारी के अनुसार लंबी स्टडी करने के बाद सिंगापुर फ़ूड एजेंसी ने कीड़ों को खाने की अनुमति दी है।

Singapore Food Agency : अगर खाने की थाली में कोई कीड़ा गिर जाए तो उसे तुरंत फेंक दिया जाता है। ऐसे खाने को कोई खाना तो दूर देखता भी नहीं है लेकिन एक देश के लोगों की थाली में जल्द ही कीड़े - मकौड़े नजर आएंगे। ये लोग कीड़े - मकौड़ों को बड़े चाव से चटकारे लेकर खाते नजर आएंगे। ये देश कोई दूसरा देश नहीं बल्कि सिंगापोर है। सिंगापुर की फ़ूड एजेंसी, जिसने कभी भारतीय मसालों पर बैन लगाया था अब सिंगापुर के नागरिकों को 16 तरीके के कीड़े - मकौड़े खाने की इजाजत दे चुकी है।

सिंगापुर सरकार का यह फैसला काफी अनोखा माना जा रहा है। जानकारी के अनुसार लंबी स्टडी करने के बाद सिंगापुर फ़ूड एजेंसी ने यह फैसला लिया है। कीड़े - मकौड़े खाने की अनुमति देने के साथ ही Singapore Food Agency ने एडवाइजरी भी जारी की है। कीड़े - मकौड़े खाने से पहले लोगों को कुछ विशेष बातों का भी ध्यान रखना होगा।

Singapore में इन कीड़ों को खा सकते हैं लोग :

हाउस क्रिकेट (झींगुर)

कॉमन/फिल्ड क्रिकेट

ब्लैक क्रिकेट

सिल्कवॉर्म

अफ्रीकी प्रवासी टिड्डे

बैंडेड क्रिकेट

जाइंट राइनो बीटल ग्रब

अमेरिकी रेगीस्तानी टिड्डे

टिड्डी

मीलवर्म

ग्रेटर वैक्स मॉथ

सुपरवर्म बीटल

वेस्टर्न हनी बी

व्हाइटग्रब

लेसर (छोटा) मीलवर्म

लेसर वैक्स मॉथ

कीड़े क्यों खाने को मजबूर हैं लोग :

सिंगापुर के कीड़े खाने देने की अनुमति देने के पीछे कारण खाद्य सुरक्षा (Food Security) है। सिंगापुर एक छोटा देश है। यह अपनी खाद्य जरुरत का 90 प्रतिशत आयात करता। 2030 तक सिंगापुर खाद्य उत्पाद का 30 प्रतिशत देश के अंदर ही उत्पादित करना चाहता है इसलिए इस तरह के निर्णय लिए जा रहे हैं।

Tags

Next Story