Home > Lead Story > Skin Care Tips : बारिश के मौसम में ऐसे रखें स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग

Skin Care Tips : बारिश के मौसम में ऐसे रखें स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग

Skin Care Tips : बारिश के दिनों में उमस और नमी का सीधा असर त्वचा पर पड़ता है।

Skin Care Tips : बारिश के मौसम में ऐसे रखें स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग
X

Skin Care Tips : बारिश के मौसम में त्वचा की देखभाल पर विशेष ध्यान देना जरूरी है क्योंकि इस समय नमी और उमस बढ़ जाती है, जिससे त्वचा पर विभिन्न समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। लोग इसे ठीक करने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करने लगते हैं जो कि कई बार हानिकारक भी हो सकते हैं। ऐसे में आइए कुछ स्किन केयर टिप्स के बारे में जानते है।

क्लींजिंग (Cleansing)

बारिश के मौसम में त्वचा पर धूल, गंदगी और प्रदूषण अधिक जमा हो जाते हैं। इसलिए दिन में दो बार अपने चेहरे को साफ करना बेहद जरूरी है। इसके लिए एक माइल्ड क्लींजर का उपयोग करें जो आपकी त्वचा को अच्छी तरह साफ करे बिना उसे ड्राई किए।

टोनिंग (Toning)

क्लींजिंग के बाद त्वचा को टोन करना भी महत्वपूर्ण है। टोनर पोर्स को बंद करने में मदद करता है और त्वचा को ताजगी देता है। आप गुलाब जल जैसे प्राकृतिक टोनर का भी उपयोग कर सकते हैं।

मॉइस्चराइजिंग (Moisturizing)

हालांकि बारिश के मौसम में वातावरण में नमी रहती है, फिर भी त्वचा को मॉइस्चराइज रखना जरूरी है। एक हल्का और नॉन-ग्रीसी मॉइस्चराइजर चुनें जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखे बिना उसे तैलीय बनाए।

सनस्क्रीन (Sunscreen)

बारिश के मौसम में भी सनस्क्रीन का उपयोग करें। यूवी किरणें बादलों के पीछे से भी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। एक वॉटरप्रूफ सनस्क्रीन का उपयोग करें जो आपके त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाए।

एक्सफोलिएशन (Exfoliation)

हफ्ते में एक या दो बार त्वचा को एक्सफोलिएट करें। इससे डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं और त्वचा ताजगी महसूस करती है। आप प्राकृतिक स्क्रब्स जैसे चीनी और शहद, या ओटमील और दूध का उपयोग कर सकते हैं।

हाइड्रेशन (Hydration)

अपर्याप्त पानी पीने से त्वचा शुष्क और बेजान हो सकती है। पर्याप्त पानी पिएं ताकि आपकी त्वचा हाइड्रेटेड और स्वस्थ बनी रहे। दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं।

फेस मास्क (Face Mask)

प्राकृतिक फेस मास्क का उपयोग करें, जैसे कि मुल्तानी मिट्टी, एलोवेरा, और शहद। ये मास्क त्वचा को साफ, ताजगी देने वाले और चमकदार बनाते हैं। सप्ताह में एक या दो बार इनका उपयोग करें।

मेकअप (Makeup)

बारिश के मौसम में हल्का मेकअप करें और वॉटरप्रूफ उत्पादों का उपयोग करें। भारी मेकअप से बचें क्योंकि यह उमस के कारण त्वचा पर टिक नहीं पाता और पसीना आने पर फैल सकता है।

डायट (Diet)

स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए सही आहार बेहद महत्वपूर्ण है। ताजे फल, सब्जियां, और हेल्दी फैट्स को अपने आहार में शामिल करें। विटामिन C, विटामिन E और एंटीऑक्सीडेंट्स युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

हाइजीन (Hygiene)

साफ तौलिए और तकिए के कवर का उपयोग करें। गंदे तौलिए और तकिए के कवर से बैक्टीरिया फैल सकते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।हर हफ्ते तौलिए और तकिए के कवर को धोएं।

Updated : 27 Jun 2024 1:39 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Puja Roy

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top