Home > Lead Story > नए नाम और चुनाव चिन्ह के साथ मैदान में उतरेगी शिवसेना, शिंदे गुट को मिली नई पहचान

नए नाम और चुनाव चिन्ह के साथ मैदान में उतरेगी शिवसेना, शिंदे गुट को मिली नई पहचान

नए नाम और चुनाव चिन्ह के साथ मैदान में उतरेगी शिवसेना, शिंदे गुट को मिली नई पहचान
X

मुंबई। चुनाव आयोग ने सोमवार को शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट को चुनाव चिन्ह और नाम आवंटित कर दिया। उद्धव ठाकरे गुट आगामी उपचुनाव में शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) नाम और जलती मशाल चुनाव चिन्ह का इस्तेमाल कर सकता है। वहीं दूसरी तरफ शिंदे गुट को बालासाहेबची शिवसेना नाम मिला है।

चुनाव आयोग ने आज पार्टी नाम और चुनाव चिन्ह को लेकर उद्धव ठाकरे गुट की ओर से प्राप्त विकल्प पर विचार किया। इसके बाद आयोग ने उक्त विकल्पों पर अपनी सहमति व्यक्त की।आयोग ने गुट की ओर से प्राप्त कुछ प्राथमिक सुझावों को विभिन्न कारणों से मना कर दिया। उद्धव ठाकरे गुट ने शिवसेना (बाला साहब ठाकरे) नाम की मांग की थी। आयोग का कहना है कि शिंदे गुट ने भी इस नाम को मांगा था, इसलिए उन्हें यह नाम नहीं दिया जा सकता। ऐसे में दूसरे विकल्प को आयोग ने अनुमति प्रदान की।

चुनाव चिन्ह को लेकर आयोग ने शिवसेना से प्राप्त विकल्पों में से प्रथम त्रिशूल और उगता सूरज पर अपनी सहमति नहीं दी। आयोग का कहना है कि त्रिशूल धार्मिक चिन्ह होने के साथ ही शिंदे गुट की भी प्राथमिकता है। वहीं उगता सूरज द्रमुक पार्टी को पहले से आवंटित है। हालांकि जलती मशाल भी समता पार्टी को आवंटित चुनाव चिन्ह था। समता पार्टी 2004 में ही राज्य स्तर की पार्टी का दर्जा गवां चुकी है। ऐसे में आयोग ने जलती मशाल को मुक्त कर इसे उद्धव ठाकरे गुट को आवंटित कर दिया।उल्लेखनीय है कि शिवसेना वर्तमान में उद्धव ठाकरे और शिंदे गुट में बटी हुई है। आयोग पार्टी पर दोनों गुटों के दावों पर विचार कर रहा है। अंतिम फैसला आने तक शिवसेना नाम और धनुष बाण चुनाव चिन्ह को आयोग ने फ्रीज कर दिया है।

Updated : 13 Oct 2022 4:43 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top