Home > Lead Story > फाइजर के बाद सीरम ने मांगी कोविशील्ड के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी

फाइजर के बाद सीरम ने मांगी कोविशील्ड के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी

फाइजर के बाद सीरम ने मांगी कोविशील्ड के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी
X

नईदिल्ली। सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने आज सोमवार को भारत में ऑक्सफोर्ड के कोरोना टीके 'कोविशील्ड' के आपातकालीन उपयोग की औपचारिक मंजूरी प्राप्त करने के लिए भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) के समक्ष आवेदन किया है। इसी के साथ एसआईआई ऐसा करने वाली पहली स्वदेशी कंपनी बन गई।

भारतीय औषधि महानियंत्रक के सूत्रों ने बताया कि कंपनी ने महामारी के दौरान चिकित्सा आवश्यकताओं और व्यापक स्तर पर जनता के हित का हवाला देते हुए यह मंजूरी दिए जाने का अनुरोध किया है।आईआईएमआर के अनुसार सीरम कंपनी अब तक वैक्सीन के करीब 4 करोड़ डोज तैयार कर चुकी है। सीरम ने अपने आवेदन में बताया की यूनाइटेड किंगडम में किये गए 2 ट्रायल एवं भारत और ब्राजील में किये गए ट्रायल में उनकी वैक्सीन में महामारी से लड़ने की 90 प्रतिशत क्षमता पाई गई गई है। अब तक कोई दुष्प्रभाव सामने नहीं आया है। इसलिए वैक्सीन आम जनता को दिए जाने के लिए तैयार है।

बता दें इससे पहले इससे पहले शनिवार को अमेरिकी दवा निर्माता कंपनी फाइजर की भारतीय इकाई ने उसके द्वारा विकसित कोविड-19 टीके के आपातकालीन इस्तेमाल की औपचारिक मंजूरी के लिए भारतीय दवा नियामक के समक्ष आवेदन किया था।


Updated : 12 Oct 2021 11:09 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top