Home > अर्थव्यवस्था > IT सेक्टर में गिरावट से बाजार पर दबाव बढ़ा, शुरूआती बढ़त के बाद सेंसेक्स लुढ़का

IT सेक्टर में गिरावट से बाजार पर दबाव बढ़ा, शुरूआती बढ़त के बाद सेंसेक्स लुढ़का

IT सेक्टर में गिरावट से बाजार पर दबाव बढ़ा, शुरूआती बढ़त के बाद सेंसेक्स लुढ़का
X

मुंबई। भारतीय शेयर बाजार ने मंगलवार को पहले जोरदार गिरावट और फिर शानदार रिकवरी का प्रदर्शन किया। पहले मुनाफावसूली के चक्कर में हुई जोरदार बिकवाली ने शेयर बाजार के 12.5 लाख करोड़ रुपये स्वाहा कर दिए। कारोबार के आखिरी घंटे में शेयर बाजार ने 7.34 लाख करोड़ रुपये की रिकवरी भी कर ली। शेयर बाजार पर आज सबसे ज्यादा रियल्टी सेक्टर ने बिकवाली का दबाव बनाया, वहीं एनर्जी सेक्टर से बाजार को पूरा सपोर्ट मिला।

घरेलू शेयर बाजार में आज दिनभर के कारोबार के दौरान रियल्टी सेक्टर के अलावा आईटी, मीडिया, प्राइवेट बैंक, ऑटो और फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्टर में लगभग पूरे दिन बिकवाली का दबाव बना रहा। दूसरी ओर एनर्जी सेक्टर के अलावा पीएसयू बैंक, मेटल और फार्मा सेक्टर में हुई खरीदारी ने शेयर बाजार को लगातार सपोर्ट भी किया।

एनर्जी सेक्टर ने दी राहत -

बाजार में जारी सेक्टोरल खरीद बिक्री की वजह से निफ्टी में शामिल एनर्जी इंडेक्स 2.01 फीसदी, पीएसयू बैंक इंडेक्स 1.24 फीसदी, मेटल इंडेक्स 0.55 फीसदी, फार्मा इंडेक्स 0.11 फीसदी की मजबूती के साथ बंद हुए। दूसरी ओर निफ्टी में शामिल रियल्टी इंडेक्स 3.02 फीसदी, आईटी इंडेक्स 2.20 फीसदी, मीडिया इंडेक्स 1.66 फीसदी, फाइनेंशियल सर्विस इंडेक्स 0.92 फीसदी, प्राइवेट बैंक इंडेक्स 0.74 फीसदी, ऑटो इंडेक्स 0.64 फीसदी और एफएमसीजी इंडेक्स 0.09 फीसदी की कमजोरी के साथ बंद हुए।

3,425 शेयरों में कारोबार हुआ -

दिनभर चले कारोबार के बाद सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से आज 10 शेयर मजबूती के साथ हरे निशान में कारोबार करके बंद हुए, वहीं 20 शेयर गिरावट के साथ लाल निशान में कारोबार करने के बाद बंद हुए। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में आज कुल 3,425 शेयरों में कारोबार हुआ। जिनमें से 1,504 शेयर मजबूती के साथ हरे निशान में कारोबार करने के बाद बंद हुए। 1,755 शेयर बिकवाली के दबाव में लाल निशान में कारोबार करके बंद हुए। जबकि 166 शेयरों के दाम में कोई परिवर्तन नहीं हुआ।

मार्केट कैप में 1.44 लाख करोड़ की गिरावट -

आज के कारोबार के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड कंपनियों के कुल मार्केट कैप में 1.44 लाख करोड़ रुपये की कमी आ गई। इन कंपनियों का कुल मार्केट कैप आज गिरकर 259.68 लाख करोड़ रुपये हो गया। इसके पहले पिछले कारोबारी दिन यानी सोमवार को कारोबार बंद होने के बाद बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैप 261.12 लाख करोड़ रुपये था।

आज के कारोबार के दौरान 215 शेयरों ने 52 हफ्ते के ऊपरी स्तर तक पहुंचने में सफलता हासिल की, जबकि 25 शेयर 52 सप्ताह के निचले स्तर पर लुढ़क गए। इसके अलावा आज लिवाली के बल पर 361 शेयरों में अपर सर्किट लगा, वहीं 181 शेयर भारी बिकवाली के कारण लोअर सर्किट का शिकार हो गए।

Updated : 12 Oct 2021 10:30 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top