Home > Lead Story > ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अंबेडकर से बताया रिश्ता, कहा - मेरी पत्नी के परिवार ने बाबा साहेब को पढ़ाई के लिए विदेश भेजा

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अंबेडकर से बताया रिश्ता, कहा - मेरी पत्नी के परिवार ने बाबा साहेब को पढ़ाई के लिए विदेश भेजा

ग्वालियर में अंबेडकर महाकुंभ में शामिल हुए सिंधिया

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अंबेडकर से बताया रिश्ता, कहा - मेरी पत्नी के परिवार ने बाबा साहेब को पढ़ाई के लिए विदेश भेजा
X

ग्वालियर। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और ज्योतिरादित्य सिंधिया ग्वालियर में 'बाबा साहेब अम्बेडकर महाकुंभ' में शामिल हुए ।कार्यक्रम में शामिल केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि क्रांति, बलिदान और न्याय की माटी ग्वालियर-चंबल संभाग की भूमि पर आज यह महाकुंभ हो रहा है। भारत को लोकतंत्र की जननी कहा जाता है, इसका श्रेय भी बाबा साहेब अंबेडकर को जाता है।

उन्होंने कहा कि एक मराठा होने के नाते बाबा साहेब के आगे शीष झुकाकर मुझे गर्व है। इसके पीछे कारण है। महार समाज में बाबा साहब का जन्म हुआ। छत्रपति शिवाजी का हिंदवी स्वराज का सपना था। उनकी सेना में सबसे वीर सेनापति महार समाज के होते थे। एक और रिश्ता बाबा साहब के साथ सिंधिया परिवार का बन चुका है। मेरी पत्नी का परिवार, उनके पूर्वज सयाजीराव गायकवाड़ महाराज ने बाबा साहब को विदेश पढ़ाई के लिए भेजा था। बाबा साहब अंबेडकर पूरे भारतवर्ष के संत - महात्मा हैं।

का

उन्होंने आगे कहा कि बाबा साहेब अंबेडकर पूरे विश्व के पथ प्रदर्शक बन चुके हैं।देश में कई नेता है जो चुनाव के समय बाबा साहेब को याद करते हैं, दलितों का मसीहा बनते हैं। उन नेताओं से पूछना चाहता हूँ उन्होंने 75 वर्षों तक दलितों के लिए क्या किया?1950 में कांग्रेस ने बाबा साहब के विरुद्ध लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार उतारा था। इतना ही नहीं, खुद जवाहरलाल नेहरू अंबेडकर के विरुद्ध प्रचार करने गए थे। बाबा साहेब को 75 वर्षों तक सम्मान का इंतजार करना पड़ा।श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी ने भाजपा सरकार में बाबा साहेब को भारत रत्न देकर उनका सम्मान किया। प्रधानमंत्री मोदी ने संविधान दिवस की घोषणा करके बाबा साहेब को सम्मान दिया। "बाबा साहेब का मिशन अधूरा, बीजेपी कर रही है पूरा"

अंबेडकर धाम के लिए जमीन मांगी -

केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने कार्यक्रम में शामिल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से ग्वालियर में अंबेडकर धाम बनाने के लिए सरकारी जमीन देने की अपील की।


Updated : 13 April 2024 12:51 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top