Home > Lead Story > सऊदी प्रिंस क्राउन मोहम्मद बिन सलमान पहुंचे भारत, प्रधानमंत्री मोदी ने बताया अहम रणनीतिक साझेदार

सऊदी प्रिंस क्राउन मोहम्मद बिन सलमान पहुंचे भारत, प्रधानमंत्री मोदी ने बताया अहम रणनीतिक साझेदार

प्रिंस सलमान ने कहा, "मैं आपको जी 20 शिखर सम्मेलन के प्रबंधन और मध्य पूर्व, भारत और यूरोप को जोड़ने वाले आर्थिक गलियारे सहित हासिल की गई पहलों के लिए बधाई देता हूं,

सऊदी प्रिंस क्राउन मोहम्मद बिन सलमान पहुंचे भारत, प्रधानमंत्री मोदी ने बताया अहम रणनीतिक साझेदार
X

नईदिल्ली। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान आज सोमवार को एक दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे। राष्ट्रपति भवन में उनका औपचारिक स्वागत किया गया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीयमंत्री एस जयशंकर, पीयूष गोयल और नितिन गडकरी, दिल्ली के उप राज्यपाल वी के सक्सेना सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

इसके बाद उन्होंने हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले। द्विपक्षीय वार्ता के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सऊदी अरब हमारा सबसे अहम रणनीतिक साझेदार है। उन्होंने कहा, 'दो बड़ी और तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं का सहयोग पूरे क्षेत्र की शांति और स्थिरता के लिए अहम है। हमने बातचीत में कई अहम मुद्दों पर आगे बढ़ने पर सहमति जताई है। आज की बातचीत हमारे रिश्तों को नई ऊर्जा और दिशा देगी। इससे हमें मानवता के कल्याण के लिए साथ मिलकर काम करने की प्रेरणा मिलेगी।'

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा- "आज की बैठक से हमारे संबंधों को एक नई दिशा मिलेगी और हमें मिलकर मानवता की भलाई के लिए काम करते रहने की प्रेरणा मिलेगी। कल हमने भारत, पश्चिमी एशिया और यूरोप के बीच कॉरिडोर स्थापित करने के लिए ऐतिहासिक शुरुआत की है। इससे न केवल दोनों देश आपस में जुड़ेंगे बल्कि एशिया, पश्चिम एशिया और यूरोप के बीच आर्थिक सहयोग, ऊर्जा के विकास और डिजिटल कनेक्टिविटी को बल मिलेगा।"

वहीँ द्विपक्षीय बैठक के बाद प्रिंस सलमान ने कहा, "मैं आपको जी 20 शिखर सम्मेलन के प्रबंधन और मध्य पूर्व, भारत और यूरोप को जोड़ने वाले आर्थिक गलियारे सहित हासिल की गई पहलों के लिए बधाई देता हूं, जिसके लिए आवश्यक है कि हम इसे वास्तविकता में बनाने के लिए लगन से काम करें।"

बता दें कि जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान भारत पहुंचे थे। दो दिवसीय शिखर सम्मेलन रविवार को समाप्त हो गया। वह आज से भारत के राजकीय दौरे पर हैं।

Updated : 11 Sep 2023 9:04 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Prashant Parihar

पत्रकार प्रशांत सिंह राष्ट्रीय - राज्य की खबरों की छोटी-बड़ी हलचलों पर लगातार निगाह रखने का प्रभार संभालने के साथ ही ट्रेंडिंग विषयों को भी बखूभी कवर करते हैं। राजनीतिक हलचलों पर पैनी निगाह रखने वाले प्रशांत विभिन्न विषयों पर रिपोर्टें भी तैयार करते हैं। वैसे तो बॉलीवुड से जुड़े विषयों पर उनकी विशेष रुचि है लेकिन राजनीतिक और अपराध से जुड़ी खबरों को कवर करना उन्हें पसंद है।  


Next Story
Top