Home > Lead Story > समीक्षा बैठक : 3 राज्यों से जुड़ेगा 404 किलोमीटर लंबा चंबल एक्सप्रेस-वे, स्थापित होंगे उद्योग

समीक्षा बैठक : 3 राज्यों से जुड़ेगा 404 किलोमीटर लंबा चंबल एक्सप्रेस-वे, स्थापित होंगे उद्योग

  • दिल्ली-मुंबई कॉरिडोर से सीधे जुड़ेगा
  • वीडियो कांफ्रेंसिंग से हुई समीक्षा बैठक

नईदिल्ली। केंद्र सरकार ने मध्यप्रदेश के ग्वालियर-चंबल को बड़ी सौगात देते हुए चंबल एक्सप्रेस-वे के निर्माण का फैसला किया है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर से चर्चा के दौरान चंबल एक्सप्रेस वे के निर्माण को हरी झंडी दी।

दिल्ली-मुंबई कॉरिडोर से सीधे जुड़ेगा

7500 करोड़ की लागत से बनने वाला 404 किमी लंबा यह एक्सप्रेस वे मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश से होकर गुजरेगा और कानपुर को दिल्ली-मुंबई कॉरिडोर से सीधे जोड़ेगा। जिससे इस क्षेत्र की जनता को बड़ा लाभ मिलेगा।

वीडियो कांफ्रेंसिंग से हुई समीक्षा बैठक

इस वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान सिंधिया ने कहा की मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आप सभी के साथ मिलकर एक टीम की तरह इस संकल्प को पूरा करने के लिए कार्य करूंगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का भी धन्यवाद करता हूं, जिन्होंने चंबल एक्सप्रेस वे के निर्माण में आने वाले तकनीकी कार्यों को शीघ्र ही पूर्ण करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि शिवराज सिंह जी जिस तेजी से इस दिशा में कार्य कर रहे हैं, उसके बाद इस एक्सप्रेस-वे का काम जल्द ही प्रारंभ हो जाएगा।

सिंधिया ने कहा की चंबल एक्सप्रेस वे के निर्माण के बाद क्षेत्र में विकास कार्यों और उद्योगों को स्थापित करने के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने जो विश्वास दिखाया है, उससे निश्चित तौर पर यह क्षेत्र विकास और उन्नति में आने वाले समय में सबसे आगे खड़ा होगा। पूर्व में भी मैंने देवास से ग्वालियर तक का 4-लेन निर्माण करवाया था, जिसका सबसे ज्यादा फायदा यहां के व्यापारियों, किसानों और युवाओं को मिला था। मुझे विश्वास है कि चंबल एक्सप्रेस वे के निर्माण के बाद यही लाभ हमारे चंबल के लोगों को भी मिलेगा।

ग्वालियर से श्योपुर तक नैरोगेज रेलवे लाइन

इसके साथ 3000 करोड़ की राशि से ग्वालियर से श्योपुर तक नैरोगेज रेलवे लाइन की जगह, ब्रॉड गेज रेलवे लाइन के प्रोजेक्ट का अनुमोदन करवाया था, जिससे इस क्षेत्र के औद्योगीकरण और संभाग के विकास में बहुत मदद मिली थी। उन्होंने कहा की मेरे पिता, स्वर्गीय श्री माधवराव सिंधिया जी का हमेशा से यही सपना रहा है कि ग्वालियर-चंबल संभाग बड़ा औद्योगिक क्षेत्र बने । मुझे पूरा विश्वास है कि चंबल एक्सप्रेस वे के निर्माण के बाद उनका यह सपना ज़रूर पूरा होगा।एक्सप्रेस-वे के निर्माण के बाद जहां हमारा किसान अपनी फसल सीधे बड़े बाजार में बेच सकेगा, हमारे युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर सृजन होंगे। साथ ही इस क्षेत्र में उद्योग के नए अवसर भी खुलेंगे।

Updated : 6 July 2020 6:52 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top