Home > Lead Story > लोकसभा चुनाव का महंगाई दर पर पड़ा असर, खुदरा महंगाई दर घटकर हुई 4.75% , आज जारी आंकड़े

लोकसभा चुनाव का महंगाई दर पर पड़ा असर, खुदरा महंगाई दर घटकर हुई 4.75% , आज जारी आंकड़े

मई महीने में चुनाव का असर महंगाई दर पर पड़ा है किसके चलते हैं अप्रैल महीने के मुकाबले घटकर 4.75% पर आ गई

लोकसभा चुनाव का महंगाई दर पर पड़ा असर, खुदरा महंगाई दर घटकर हुई 4.75% , आज जारी आंकड़े
X

Inflation Rate: हाल ही में लोकसभा चुनाव 2024 देश की नई सरकार के गठन के बाद खत्म हो गए हैं वहीं पर देश को तीसरी बार फिर मोदी सरकार का कार्यकाल मिला है। इस दौरान मई महीने में चुनाव का असर महंगाई दर पर पड़ा है किसके चलते हैं अप्रैल महीने के मुकाबले घटकर 4.75% पर आ गई जिसे 12 महीने का निचला स्तर माना जा रहा है तो वहीं आज बुधवार को नेशनल स्टैटिस्टिकल कार्यालय ने आंकड़े जारी किए हैं।

अप्रैल में कितनी थी दर

अप्रैल में रिटेल महंगाई घटकर 4.83% पर आ गई थी। तब यह 11 महीने के सबसे कम लेवल पर थी। वहीं पर इसके अलावा जून 2023 में यह 4.81% थी तो जुलाई 2023 में यह 4.44% थी।

जानिए कैसे पड़ता महंगाई दर का असर

यहां आम आदमी के जीवनकाल में महंगाई दर का क्या असर पड़ता है इसे समझे तो, यह खुदरा दर या पर्चेजिंग पावर से है जिसमें उदाहरण के लिए यदि महंगाई दर 6% है, तो अर्जित किए गए 100 रुपए का मूल्य सिर्फ 94 रुपए होगा। इसलिए महंगाई को देखते हुए ही निवेश करना चाहिए। महंगाई दर में उतार - चढ़ाव भी देखे जाते है जो उत्पाद की मांग के अनुसार बदलते हैं। ज्यादा चीजें खरीदने से चीजों की डिमांड बढ़ेगी और डिमांड के मुताबिक सप्लाई नहीं होने पर इन चीजों की कीमत बढ़ेगी। इस तरह बाजार महंगाई की चपेट में आ जाता है। यो कहें तो जब सामान की मांग ज्यादा होगी और उत्पादन पर इसका असर होगा तो महंगाई बढ़ती और घटती है।

Updated : 12 Jun 2024 2:34 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Deepika Pal

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top