Latest News
Home > Lead Story > पंजाब में ऑक्सीजन की कमी से 4 मौतें दर्ज, सरकार ने संसद में दी जानकारी

पंजाब में ऑक्सीजन की कमी से 4 मौतें दर्ज, सरकार ने संसद में दी जानकारी

पंजाब में ऑक्सीजन की कमी से 4 मौतें दर्ज, सरकार ने संसद में दी जानकारी
X

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान देश भर के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी दर्ज की गई थी और बड़ी संख्या में मौतों की भी खबरें आई थीं। शुक्रवार को लोकसभा में ऑक्सीजन की कमी से हुई मौत से जुड़े एक सवाल के जवाब में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि पंजाब में ऑक्सीजन की कमी से 4 मौतें दर्ज की गई हैं। इस संबंध में सभी राज्यों से डेटा मांगा गया था, जिसके बाद 19 राज्यों की ओर से जवाब मिला था। इनमें से सिर्फ पंजाब ने ऑक्सीजन की कमी से मौतों की बात कही गई है ।

लोकसभा में मनसुख मंडाविया ने कहा कि यह बेहद दुखद है कि ऑक्सीजन की कमी पर राजनीति की गई। केन्द्र सरकार ने राज्यों को तीन बार चिट्ठी लिखी, आठ बार फॉलो अप किया गया। अंडमान, तेलंगाना, जम्मू-कश्मीर सहित 19 राज्यों ने रिस्पोंड किया। सिर्फ पंजाब ने ऑक्सीजन की कमी से चार मौत के बारे में कहा है।

राहत पैकेज की स्थिति -

मनसुख मंडाविया ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान राज्यों को पैकेज 1 और पैकेज 2 के तहत 15000 करोड़ और 23 हजार करोड़ रुपये दिये गए। यह राशि राज्यों को अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाएं सुदृढ़ करने के लिए दी गई। उन्होंने बताया कि दूसरी लहर आने के बाद देश में 9500 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन किया गया। भविष्य में ऑक्सीजन की कमी न हो, इसके लिए प्रधानमंत्री ने सभी जिले में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की बात कही है। आज देश में पीएम केयर फंड से 1225 प्रेशर स्विंग एडसॉर्पशन प्लांट( पीएएसए) लगाए जा रहे हैं। अतिरिक्त 3240 पीसीए प्लांट देश में लगाए जा रहे हैं, जिसमें 70 प्रतिशत प्लांट शुरू किए जा चुके हैं। इनसे 4500 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की क्षमता हासिल की जा चुकी है।

Updated : 2021-12-04T16:01:44+05:30
Tags:    
Next Story
Share it
Top