Top
Home > Lead Story > मोटेरा स्टेडियम बना नरेंद्र मोदी स्टेडियम, राष्ट्रपति कोविंद ने किया उद्घाटन

मोटेरा स्टेडियम बना नरेंद्र मोदी स्टेडियम, राष्ट्रपति कोविंद ने किया उद्घाटन

मोटेरा स्टेडियम बना नरेंद्र मोदी स्टेडियम, राष्ट्रपति कोविंद ने किया उद्घाटन
X

अहमदाबाद। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन किया। अब क्रिकेट खेल के फैंस विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम में खेल का आनंद ले पाएंगे। इस स्टेडियम में आज से भारत-इंग्लैण्ड के बीच जारी सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच शुरू होना है।

ये स्टडियम दर्शकों की क्षमता के लिहाज दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन गया है। इस नवनिर्मित स्टेडियम में दर्शकों के बैठने की क्षमता एक लाख 10 हजार है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपनी पत्नी के साथ नवनिर्मित सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव का भूमि पूजन किया। इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय खेल राज्य मंत्री श्री किरेन रिजिजू सहित कई नेता मौजूद रहे।


इस मौके पर कोविंद ने कहा कि मुझे बताया गया है कि यह स्टेडियम विश्व में सबसे बड़ा होने के साथ-साथ सुविधाओं की दृष्टि से भी सर्वश्रेष्ठ है। इस अत्याधुनिक और भव्य स्टेडियम की परिकल्पना व निर्माण की योजना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तभी पूरी कर ली थी, जब वे गुजरात के मुख्यमंत्री थे। हम सभी देशवासियों के लिए गर्व की बात है कि एक लाख बत्तीस हजार दर्शकों की क्षमता के साथ मोटेरा का यह स्टेडियम आज विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन गया है। उन्होंने कहा कि भारत ने जो वर्चस्व क्रिकेट में हासिल किया है, वह इस विश्वास को मजबूत करता है कि अन्य खेलों में ही नहीं बल्कि विकास के क्षेत्रों में भी हमारा देश विश्व में ऊंचा स्थान प्राप्त करने की क्षमता से परिपूर्ण है। भारत को 'पावर हाउस ऑफ क्रिकेट' अथवा 'हब ऑफ क्रिकेट' कहा जाता है। इसीलिए, यह सर्वथा उपयुक्त है कि विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भी अब हमारे देश में ही है।

उन्होंने कहा कि अन्य खेलों की अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं में भी हमारे युवा बेहतरीन प्रदर्शन करने की क्षमता रखते हैं। इसके लिए जरुरी है कि हम क्रिकेट की तरह अन्य खेलों के लिए भी खिलाड़ियों को विश्व स्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराएं। टार्गेट ओलम्पिक पोडियम स्कीम' यानि टीओपीएस जैसे कार्यक्रमों से खेल जगत में भारत की प्रभावशाली उपस्थिति दर्ज कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। खेलों से जुड़ी आधुनिक सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। खेल प्रतिभाओं की पहचान करके उन्हें विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मुझे पूरा विश्वास है कि आने वाले समय में 'सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एनक्लेव', अहमदाबाद शहर को स्पोर्ट्स इन्फ्रॉस्ट्रक्टर की दृष्टि से पूरे विश्व में एक नई पहचान दिलाएगा।

बता दें की ये स्टेडियम 63 एकड़ में फैला हुआ है।दर्शकों के बैठने की क्षमता 1,10,000 है। यहां हाल ही में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के नाकआउट दौर के मुकाबले भी आयोजित किए गए थे। आज से यहां भारत-इंग्लैण्ड के बीच तीसरा डे- नाईट टेस्ट खेला जाएगा।

Updated : 2021-02-24T15:13:32+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top