Home > Lead Story > राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने अटल जी को दी श्रद्धांजलि

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने अटल जी को दी श्रद्धांजलि

अटल जी के भाषणों से कई गुना ताकत उनके मौन में थी: प्रधानमंत्री मोदी

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने अटल जी को दी श्रद्धांजलि
X

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित कई नेताओं ने रविवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की दूसरी पुण्यतिथि के मौके पर उनके समाधि स्थल 'सदैव अटल' जाकर श्रद्धांजलि अर्पित की।

समाधि स्थल पर प्रधानमंत्री ने अटल बिहारी वाजपेयी के एक चित्र का भी अनावरण किया। इस मौके पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद थे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट संदेश में कहा, "प्यारे अटल जी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि। भारत देश की प्रगति के लिए उनकी उत्कृष्ट सेवा और प्रयासों को हमेशा याद रखेगा।"

प्रधानमंत्री ने वीडियो संदेश में अटल जी को याद करते हुए कहा

पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री की याद में पुरानी तस्वीरों का लगभग दो मिनट का मोंटाज भी ट्विटर पर साझा किया।इसमें उन्होंने अपनी आवाज में कहा, "यह देश अटल जी के बलिदान को कभी नहीं भूलेगा। उनके नेतृत्व में भारत ने परमाणु शक्ति के रूप में अपना सिर ऊंचा रखा। एक राजनेता के रूप में, एक सांसद, एक मंत्री या प्रधानमंत्री, अटल जी ने प्रत्येक भूमिका में एक आदर्श स्थापित किया है। अटल जी के जीवन की विशेषता के रूप में कई चीजें कही जा सकती हैं और एक भी बात दूसरे से कम नहीं हो सकती। उनके भाषणों के बहुत चर्चा होती है लेकिन भविष्य में अगर किसी विशेषज्ञ ने उनके भाषणों का विश्लेषण किया, तो जितनी ताकत उनके भाषणों में थी, उससे कई गुना अधिक ताकत उनके मौन में थी। वो जनसभा में भी, कुछ शब्द कहने के बाद मौन हो जाते थे लेकिन लोगों को उनकी चुप्पी से भी संदेश मिल जाता था।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने ट्वीट कर कहा, हमारी पीढ़ी के ओजस्वी वक्ता, अजातशत्रु, उदार लोकतांत्रिक मूल्यों के वाहक, शब्द शिल्पी, प्रखर राष्ट्रवादी कवि, कुशल प्रशासक, भारत के पूर्व प्रधानमंत्री, स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्य तिथि पर उनकी पावन स्मृति को श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूं। उन्होंने कहा कि प्रार्थना करता हूं कि अटल जी द्वारा स्थापित उदार सौहार्दपूर्ण राजनीति की शिष्ट मर्यादाएं हमारा मार्गदर्शन करती रहें।

उल्लेखनीय है कि 16 अगस्त, 2018 को अटल बिहारी वाजपेयी का दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया था। उन्हें 2015 में भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

Updated : 16 Aug 2020 5:43 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top