Home > विदेश > राष्ट्रपति कोविंद 3 दिन की यात्रा पर बांग्लादेश रवाना, विजय दिवस समारोह में लेंगे भाग

राष्ट्रपति कोविंद 3 दिन की यात्रा पर बांग्लादेश रवाना, विजय दिवस समारोह में लेंगे भाग

राष्ट्रपति कोविंद 3 दिन की यात्रा पर बांग्लादेश रवाना, विजय दिवस समारोह में लेंगे भाग
X

नईदिल्ली। राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द से बुधवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने मुलाकात की और दोनों देशों के बहुआयामी और व्यापक द्विपक्षीय संबंधों में हुई हालिया प्रगति की समीक्षा की। राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार ढाका में दोनों नेताओं ने भारत और बांग्लादेश के बीच आपसी हित और द्विपक्षीय सहयोग के कई मुद्दों पर चर्चा की।

इस संबंध में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने 1971 के मुक्ति संग्राम की भावना को भी याद किया और मैत्री दिवस के संयुक्त उत्सव पर संतोष व्यक्त किया। राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द का बांग्लादेश में बुधवार को रेड कार्पेट से स्वागत किया गया। वह आज सुबह तीन दिवसीय यात्रा पर बांग्लादेश पहुंचे। यात्रा के दौरान उनसे आज बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ. ए.के. अब्दुल मोमेन ने भी मुलाकात की और उन्हें द्विपक्षीय सहयोग और कनेक्टिविटी के क्षेत्र में भविष्य की संयुक्त परियोजनाओं में उत्कृष्ट प्रगति से अवगत कराया।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द, पत्नी सविता कोविन्द और बेटी स्वाति कोविन्द के साथ यहां ढाका में एयर इंडिया वन की फ्लाइट से आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल के साथ सुबह पहुंचे थे। आगमन पर उन्हें 21 तोपों की सलामी दी गई। राष्ट्रपति अब्दुल हमीद ने पत्नी रशीदा के साथ ढाका के हजरत शाहजलाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उनकी आगवानी की।विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर कहा, "एक भव्य शुरुआत! एक विशेष आयोजन में राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हमीद और प्रथम महिला रशीदा हामिद ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द और प्रथम महिला सविता कोविन्द का ढाका पहुंचने पर स्वागत किया। रेड कार्पेट पर स्वागत, 21 तोपों की सलामी और गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।बागची ने बताया कि राष्ट्रपति कोविन्द ने बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम के वीरों को राष्ट्रीय शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की। राष्ट्रपति ने लिखा, "मुक्ति संग्राम के आदर्शों को साकार करने के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वालों की भावना हमारे विचारों और कार्यों का मार्गदर्शन करती रहे।"इसके बाद राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने बंगबंधु स्मारक संग्रहालय का दौरा किया और बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान को श्रद्धांजलि दी।

Updated : 2021-12-17T13:01:34+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top