Home > Lead Story > बिहार में एक तरफ नीतीश के राजतिलक की तैयारी, महागठबंधन गेम पलटने की क्या बना रहा रणनीति

बिहार में एक तरफ नीतीश के राजतिलक की तैयारी, महागठबंधन गेम पलटने की क्या बना रहा रणनीति

बिहार में एक तरफ नीतीश के राजतिलक की तैयारी, महागठबंधन गेम पलटने की क्या बना रहा रणनीति
X

पटना। बिहार में एक तरफ नीतीश कुमार के राजतिलक की तैयारी हो रही है, दूसरी ओर महागठबंधन खेमा हार पर मंथन कर रहा है। बिहार में एनडीए को स्पष्ट बहुमत मिलने के बाद सरकार बनाने की तैयारियां जारी हैं। इधर राजद ने भी हार पर मंथन करना शुरू कर दिया है। फिलहाल, राबड़ी देवी के आवास पर राजद समेत महागठबंधन के नेताओं की बैठक है, जहां हार पर चिंतन हो रहा है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही बनेंगे, इस पर अब कोई संशय नहीं है क्योंकि पीएम मोदी स्पष्ट कर चुके हैं। फिलहाल, अभी किस पार्टी से कितने मंत्री होंगे, इस फॉर्मूले पर विचार हो रहा है। चुनावी नतीजे आने के बाद भी बिहार में सियासी हलचल जारी है, तो चलिए जानते हैं बिहार में अभी क्या-क्या हो रहा है।

हम पार्टी के मुखिया और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी अपने नवनिर्वाचित विधायकों के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलने सीएम आवास पहुंचे हैं।

तेजस्वी, राबड़ी, तेजप्रताप यादव और मनोज झा के अलावा कई नेता RJD विधायक दल की बैठक में शामिल होने के लिए 10 सर्कुल रोड पहुंच चुके हैं। इनके अलावा RJD के कई विधायक भी राबड़ी आवास पहुंच चुके हैं। RJD महासचिव आलोक मेहता ने इसी बीच कहा है कि RJD विधायक दल की बैठक के बाद महागठबंधन विधायक दल की भी बैठक होगी। इस बैठक में चुनाव में हुई गड़बड़ियों पर चर्चा की जाएगी और आगे क्या किया जाए इसकी भी रणनीति बनेगी।

RJD की इस बैठक में आज तेजस्वी को विधायक दल का नेता भी चुन लिया जाएगा। लिहाजा विधायक फूल और गिफ्ट लेकर राबड़ी आवास में प्रवेश करते देखे जा रहे हैं। आपको बता दें कि बिहार चुनाव में RJD 75 सीटें जीत कर बिहार की सबसे बड़ी पार्टी भी बन गई है।

किसी भी विधायक का जीत के बाद भी बरकरार जनसमर्थन को पार्टी को दिखाने के लिए शायद इससे अच्छा मौका नहीं हो सकता। यही वजह है कि नए चुने गए RJD विधायकों के साथ उनके समर्थक भी राबड़ी आवास पहुंच रहे हैं।

बड़ी जीत के बाद भी सत्ता से दूर करने वाली हार RJD को बुरी तरह से कचोट रही है। बिहार विधानसभा चुनाव के परिणाम से राष्ट्रीय जनता दल अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव काफी मायूस हैं। लालू यादव बिहार चुनाव परिणाम आने के बाद ताजा राजनीतिक परिस्थितियों और गठबंधन की राजनीति में संभावनाओं की तलाश कर रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक उन्होंने अपने पुत्र तेजस्वी यादव को अन्य नेताओं से भी संपर्क स्थापित करने की कोशिश करने का निर्देश दिया है।

Updated : 12 Nov 2020 6:35 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top