Home > Lead Story > प्रधानमंत्री मोदी कल करेंगे चक्रवात यास से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई निरीक्षण

प्रधानमंत्री मोदी कल करेंगे चक्रवात यास से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई निरीक्षण

चक्रवात से हुए नुकसान की समीक्षा

प्रधानमंत्री मोदी कल करेंगे चक्रवात यास से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई निरीक्षण
X

File Photo

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चक्रवाती तूफान 'यास' से हुए नुकसान का जायजा लेने शुक्रवार को ओडिशा और पश्चिम बंगाल जायेंगे। कि बंगाल की खाड़ी में आए चक्रवाती तूफान 'यास' के चलते ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड में भारी नुकसान हुआ है। इसके चलते 145 किमी की रफ्तार से तेज हवायें चली हैं जिससे इन राज्यों में 21 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज गुरुवार को चक्रवाती तूफान 'यास' से जुड़ी तैयारियों और नुकसान को लेकर समीक्षा बैठक की। जिसमें अधिकारियों ने उन्हें विस्तृत जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने इस दौरान केन्द्र और राज्य एजेंसियों की प्रभावी और सक्रिय भूमिका को स्वीकारा साथ ही निर्देश दिये कि जल्द स्थिति सामान्य करने व राहत सामग्री का उचित वितरण सुनिश्चित किया जाए।

106 टीमें तैनात -

अधिकारियों ने बताया कि 'यास' से उत्पन्न स्थितियों से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की 106 टीमें तैनात की गई हैं, इनमें से ओडिशा और पश्चिम बंगाल में 46-46 टीमें तैनात की गई हैं। इसके अलावा सेना और कोस्ट गार्ड भी बचाव कार्यों में सहयोग कर रहे हैं और नेवी व वायु सेना अलर्ट पर हैं।

1 हजार से अधिक लोगों बचाया -

उन्होंने बताया कि बचाव एजेंसियों के प्रयासों से 1000 लोगों को बचाया गया है और 2500 से अधिक स्थानों पर पेड़ और खंभे गिरने से रास्ता अवरोध होने की स्थिति को ठीक किया गया है । राज्य अपने स्तर पर नुकसान का जायजा ले रहे हैं लेकिन केन्द्र और राज्यों के समन्वित प्रयासों से जनहानि को कम करने में सफलता मिली है। ऐसा समय से मौसम की भविष्यवाणी, प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को इसकी जानकारी देने और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने से संभव हुआ है।

Updated : 12 Oct 2021 10:40 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top