Home > Lead Story > प्रधानमंत्री का बंगाल दौरा, पराक्रम दिवस की तैयारियां पूर्ण

प्रधानमंत्री का बंगाल दौरा, पराक्रम दिवस की तैयारियां पूर्ण

प्रधानमंत्री का बंगाल दौरा, पराक्रम दिवस की तैयारियां पूर्ण
X

कोलकाता। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर केंद्र की ओर से बनाए जाने वाले 'पराक्रम दिवस' के लिए कोलकाता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम की सारी तैयारियां पूरी हो गई हैं। उधर दूसरी ओर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी केंद्र सरकार से इतर नेताजी जयंती पर सुभाष उत्सव और एक नायक दिवस का पालन करेंगी। इसके लिए वह कोलकाता के श्याम बाजार से नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा तक पदयात्रा करने वाली हैं। उनके साथ उनकी पार्टी के कई बड़े नेता मार्च करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी दक्षिण कोलकाता स्थित विक्टोरिया मेमोरियल परिसर में आयोजित होने वाले पराक्रम दिवस के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करेंगे। इस कार्यक्रम में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी आमंत्रित हैं। इस दिन सिर्फ कार्यक्रम ही नहीं बल्कि विक्टोरिया मेमोरियल में दो नए गैलरी का भी पीएम उद्घाटन करेंगे। नेताजी को लेकर तैयार की गई गैलरी का नाम निर्भिक सुभाष रखा गया है। एक अन्य गैलरी देश के अन्य स्वतंत्रता आंदोलनकारियों को लेकर तैयार की गई है जिसका नाम विप्लवी भारत रखा गया है। यहां नेताजी पर केंद्रित 'आमरा नूतन यौवनेरी दूत' नामक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा।

विशेष विमान से कोलकाता एयर पोर्ट पहुंचने के बाद पीएम दोपहर तीन बजे हेलीकॉप्टर से रेस कोर्स स्थित हेलीपैड पर उतरेंगे और वहां से पहले वह राष्ट्रीय पुस्तकालय पहुंचेंगे, जहां कई कार्यक्रमों व चित्र पदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद शाम पांच बजे विक्टोरिया मेमोरियाल आएंगे। उनके दौरे को लेकर एक दिन पहले से ही उनके कार्यक्रम स्थल राष्ट्रीय पुस्तकालय और विक्टोरिया मेमोरियल के इर्द-गिर्द सुरक्षा बढ़ा दी गई है। केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने दक्षिण कोलकाता स्थित राष्ट्रीय पुस्तकालय परिसर और विक्टोरिया मेमोरियल को एक तरह से किले में तब्दील कर दिया है। सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद बनाए रखने और निगरानी के लिए लगभग 2000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। प्रधानमंत्री के निजी सुरक्षा दल(एसपीजी) पहले ही कोलकाता पहुंच चुके हैं और पीएम के कार्यक्रम स्थलों की सुरक्षा संभाल लिया है।


Updated : 12 Oct 2021 11:03 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top