Home > Lead Story > प्रधानमंत्री आवास योजना से करोड़ो लोगों के सपने जुड़े है : प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री आवास योजना से करोड़ो लोगों के सपने जुड़े है : प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने आवास योजना के लाभार्थियों को दी राशि

प्रधानमंत्री आवास योजना से करोड़ो लोगों के सपने जुड़े है : प्रधानमंत्री मोदी
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तरप्रदेश के प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के लाभार्थियों के खातों में सहायता राशि वितरित की। उन्होंने 6.1 लाख लाभार्थियों के बैंक खातों में 2,690 करोड़ रुपये की धनराशि का डिजिटल ट्रांसफर किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने अपना घर पाने वाले सभी लाभार्थियों को शुभकामनाएं दी।

प्रधानमंत्री ने कहा की आपको अपना सपनों का घर बहुत जल्द मिलने वाला है। 5 वर्ष पहले मुझे उत्तर प्रदेश के आगरा से प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ करने का सौभाग्य मिला था। इतने कम समय मे इस योजना ने देश के गांवों की तस्वीर बदलनी शुरू कर दी है।इस योजना के साथ करोडों लोगों की उम्मीदें और सपनें जुड़ें हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना ने गरीब से गरीब को भी ये विश्वास दिलाया है कि हां आज नहीं तो कल मेरा भी अपना घर हो सकता है।

आज 80 हजार परिवार ऐसे भी हैं जिन्हें उनके मकान की दूसरी किस्त मिल रही है।अब आपके परिवार के लिए अगली सर्दी इतनी कठिन नहीं होगी। अगली सर्दी में आपका अपना घर भी होगा और घर में सुविधाएं भी होंगी।पहले जो सरकारें रही उस दौरान उत्तर प्रदेश में क्या स्थिति थी ये आप सभी ने देखा है। गरीब को ये विश्वास ही नहीं था कि सरकार भी घर बनाने में उसकी मदद कर सकती है।जो पहले की आवास योजनाएं थीं, जिस तरह से घर उनके तहत बनाएं जाते थें, वो भी किसी से छिपा नहीं है।

आत्मनिर्भर भारत का सीधा संबंध देश के नागरिकों के आत्मविश्वास से है। घर एक ऐसी व्यवस्था और ऐसा सम्मानजनक तोहफा है जो इंसान का आत्मविश्वास कई गुना बढ़ा देता है।देश ने आजादी के 75 वर्ष पूरे होने तक हर गरीब परिवार को पक्का घर देने का लक्ष्य तय किया था। बीते वर्षों में लगभग दो करोड़ घर सिर्फ ग्रामीण इलाकों में बनाए गए हैं। सिर्फ प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भी करीब सवा करोड़ घरों की चाबी लोगों को दी जा चुकी है।इन घरों को बनाने के लिए करीब-करीब 1.5 लाख करोड़ रुपये अकेले केंद्र सरकार ने दिया है।

Updated : 12 Oct 2021 11:03 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top