Home > Lead Story > बजट में आत्मनिर्भरता का विज़न भी और हर वर्ग का समावेश भी : प्रधानमंत्री

बजट में आत्मनिर्भरता का विज़न भी और हर वर्ग का समावेश भी : प्रधानमंत्री

बजट में आत्मनिर्भरता का विज़न भी और हर वर्ग का समावेश भी : प्रधानमंत्री
X

नईदिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज आम बजट पेश किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा की ये बजट भारत के आत्मविश्वास को उजागर करने वाला बजट है। उन्होंने कहा की साल 2021 का बजट असाधारण परिस्थितियों के बीच पेश किया गया है, इसमें यथार्थ का अहसास और विकास का विश्वास भी है। कोरोना ने दुनिया में जो प्रभाव पैदा किया उसने पूरी मानव जाति को हिला कर रख दिया। इन परिस्थितियों के बीच आज का बजट भारत के आत्मविश्वास को उजागर करने वाला है।

पीएम ने कहा आज के बजट में आत्मनिर्भरता का विज़न भी है और हर वर्ग का समावेश भी है। हम इस में जिन सिद्धांतों को लेकर चले हैं वो हैं- ग्रोथ के लिए नई संभावनाओं का विस्तार करना, युवाओं के​ लिए नए अवसरों का निर्माण करना, मानव संसाधन को एक नया आयाम देना। इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण के लिए नए क्षेत्र विकसित करना, आधुनिकता की तरफ आगे बढ़ना, नए सुधार लाना।

ऐसे बजट कम ही देखने को मिलते हैं जिसमें शुरू के एक-दो घंटों में ही इतने सकारात्मक रिस्पांस आए। इस बजट में MSME और इंफ्रास्ट्रक्टर पर विशेष ज़ोर दिया गया है। ये बजट जिस तरह से हेल्थ केयर पर केंद्रित है वो भी अभूतपूर्व है। इस बजट में दक्षिण के हमारे राज्य,पूर्वोत्तर के हमारे राज्य और उत्तर में लेह-लद्दाख जैसे क्षेत्रों में विकास पर विशेष ध्यान दिया गया है।

Updated : 12 Oct 2021 10:58 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top