Home > Lead Story > प्रधानमंत्री ने पैरालंपिक दल से चर्चा की, कहा - बिना दबाव अपना बेहतर प्रदर्शन करें

प्रधानमंत्री ने पैरालंपिक दल से चर्चा की, कहा - बिना दबाव अपना बेहतर प्रदर्शन करें

प्रधानमंत्री ने पैरालंपिक दल से चर्चा की, कहा - बिना दबाव अपना बेहतर प्रदर्शन करें
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने टोक्यो 2020 पैरालंपिक खेलों के लिए भारतीय खिलाड़ियों को 130 करोड़ देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए उन्हें बिना किसी दबाव के अपना बेहतर प्रदर्शन करने की सलाह दी।

प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से टोक्यो 2020 पैरालंपिक खेलों में भाग लेने वाले भारतीय पैरा-एथलीट दल के साथ ही उनके कोच और परिजनों से भी मुखातिब हुए। प्रधानमंत्री ने पैरा खिलाड़ियों के खेलों में पदार्पण की कहानी और संघर्ष के साथ ही उनके पसंदीदा भोजन जैसे तमाम मुद्दों पर चर्चा कर उनका मनोबल बढ़ाया। प्रधानमंत्री ने यह जानना चाहा कि खिलाड़ियों को सरकार की ओर से क्या मदद मिली।

पैरा-एथलीटों को प्रोत्साहित किया -

बातचीत के दौरान भाला फेंक पैरा-एथलीट देवेंद्र झाझरिया ने पीएम मोदी से कहा,"सर, आपने हमेशा पैरा-एथलीटों को प्रोत्साहित किया है, और अब हम टोक्यो पैरालिंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। जब मैं नौ साल का था, तब मैंने अपना हाथ खो दिया था और जब मैं वापस आया, तो मेरे घर से बाहर जाना एक चुनौती थी। जब मैंने स्कूल में खेलना शुरू किया था, जब भाला खींचा था, तब ताने थे जिनसे मुझे निपटना था। वहां मैंने फैसला किया कि मैं कमजोर नहीं रहूंगा, जीवन में मैंने सीखा है कि जब हमारे सामने कोई चुनौती होती है हमें उसका डटकर सामना करना चाहिए। मुझसे कहा गया कि मुझे पढ़ाई करनी चाहिए और खेलों में मेरे लिए कोई जगह नहीं है, लेकिन मैंने इसे एक चुनौती के रूप में लिया।"

भाला फेंक के प्रति समर्पित -

उन्होंने कहा,"मैं भाला फेंक के प्रति समर्पित हूं, मैं बहुत अनुशासित हूं। जिस कमरे में मैं सोता हूं उसमें मेरे पास एक भाला है और मेरी पत्नी ने मुझे चलते रहने के लिए प्रोत्साहित किया है। रियो 2016 में मैंने खेलों के लिए क्वालीफाई किया, मैंने गांधीनगर में प्रशिक्षण लिया। रियो 2016 में पदक जीतने के बाद मुझे बहुत खुशी हुई और मैं यहां रहकर ट्रेनिंग कर रहा हूं।"प्रधान मंत्री मोदी ने पैरा-शूटर ज्योति बालन की उनके जीवन के हर चरण में दृढ़ संकल्प की सराहना की और आगामी पैरालिंपिक के लिए शुभकामनाएं दीं।

सभी के लिए एक प्रेरणा -

प्रधानमंत्री ने कहा,"यह आपका पहला पैरालिंपिक है। आपके माता-पिता ने आपके लिए बहुत कुछ किया है। आप सभी के लिए एक प्रेरणा हैं, मैं हर स्थिति को बड़े दृढ़ संकल्प और धैर्य के साथ संभालने के लिए आपकी मां की सराहना करना चाहता हूं। आप एक महान बेटी और बहन हैं।"अपनी यात्रा के बारे में बात करते हुए, ज्योति ने कहा, "मेरे पिता ने मुझे अपने तीरंदाजी कौशल को और बढ़ाने के लिए एक अकादमी में दाखिला दिलाया और अब मैं पैरालिंपिक जा रही हूं। जब मेरे पिता का निधन हुआ, तो मैं बहुत दुखी थी। मैं आर्थिक रूप से मजबूत नहीं हूं। मेरे कोच ने मेरा समर्थन किया। मैं एक पदक जीतने और देश को गौरवान्वित करने के लिए दृढ़ संकल्पित हूं। मुझे 'भिंडी' पसंद है इसलिए जब मैं पदक के साथ वापस आऊंगी तो मैं इसे जी भरकर खाऊँगी।"

Updated : 12 Oct 2021 10:37 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top