Home > Lead Story > प्रधानमंत्री ने कम वैक्सीनेशन वाले जिलों के DM से की चर्चा, दिए ये...सुझाव

प्रधानमंत्री ने कम वैक्सीनेशन वाले जिलों के DM से की चर्चा, दिए ये...सुझाव

प्रधानमंत्री ने कम वैक्सीनेशन वाले जिलों के DM से की चर्चा, दिए ये...सुझाव
X

नईदिल्ली। G20 शिखर सम्मेलन और COP26 में भाग लेकर भारत लौटे प्रधानमंत्री मोदी आज काम टीकाकरण वाले जिलों के कलेक्टरों के साथ चर्चा कर रहे है। इस बैठक में अरुणाचल प्रदेश। मिजोरम, नागालैंड, मणिपुर, मेघालय, और झारखंड के 40 से अधिक जिले शामिल है। इस बैठक में कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल है।

प्रधानमंत्री ने कहा 100 साल की इस सबसे बड़ी महामारी में देश ने अनेक चुनौतियों का सामना किया है। कोरोना से देश की लड़ाई में एक खास बात ये भी रही कि हमने नए-नए समाधान खोजे, Innovative तरीके आजमाए। आपको भी अपने जिलों में वैक्सीनेशन बढ़ाने के लिए नए Innovative तरीकों पर और ज्यादा काम करना होगा। अपने जिलों में एक-एक गांव, एक-एक कस्बे के लिए अगर अलग-अलग रणनीति बनानी हो तो वो भी बनाइए। आप क्षेत्र के हिसाब से 20-25 लोगों की टीम बनाकर भी ऐसा कर सकते हैं। जो टीमें आपने बनाई हों, उनमें एक Healthy Competition हो, इसका भी प्रयास कर सकते हैं।

एक चुनौती अफवाह और लोगों में भ्रम की स्थिति भी है। अभी बातचीत के दौरान भी इसका जिक्र किया गया है।इसका एक बड़ा समाधान है कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक किया जाए। इसमें स्थानीय धर्मगुरुओं की भी मदद और ज्यादा ले सकते हैं .अभी कुछ दिन पहले मेरी वेटिकन में पोप फ्रांसिस जी से भी मुलाकात हुई थी।वैक्सीन पर धर्मगुरुओं के संदेश को भी हमें जनता तक पहुंचाने पर विशेष जोर देना होगा। अभी तक आप सभी ने लोगों को वैक्सीनेशन सेंटर तक पहुंचाने और वहां सुरक्षित टीकाकरण के लिए प्रबंध किए।अब हर घर टीका, घर-घर टीका, इस जज्बे के साथ आपको हर घर पहुंचना है। हर घर पर दस्तक देते समय, पहली डोज़ के साथ-साथ आप सभी को दूसरी डोज़ पर भी उतना ही ध्यान देना होगा।क्योंकि जब भी संक्रमण के केस कम होने लगते हैं, तो कई बार Urgency वाली भावना कम हो जाती है।लोगों को लगने लगता है कि, इतनी भी क्या जल्दी है, लगा लें


Updated : 5 Nov 2021 5:29 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top