Home > Lead Story > प्रधानमंत्री मोदी पहुंचे रकाबगंज गुरुद्वारा, कहा - गुरु तेगबहादुर के विचार सदा प्रेरित करते है

प्रधानमंत्री मोदी पहुंचे रकाबगंज गुरुद्वारा, कहा - गुरु तेगबहादुर के विचार सदा प्रेरित करते है

प्रधानमंत्री मोदी पहुंचे रकाबगंज गुरुद्वारा, कहा - गुरु तेगबहादुर के विचार सदा प्रेरित करते है
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को दिल्ली के ऐतिहासिक गुरुद्वारा रकाब गंज जाकर मत्था टेका। उन्होंने सिख समुदाय के नौवें गुरु तेग बहादुर को श्रद्धांजलि देते हुए कहा गुरु तेग बहादुर के विचार और जीवन मुझे सदैव प्रेरित करते हैं।

बिना किसी पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के प्रधानमंत्री को गुरुद्वारा में देखकर गुरुद्वारे में दर्शन करने आए लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। प्रधानमंत्री ने इस दौरान प्रांगण में लोगों से बातचीत भी की और लोगों को उनके साथ सेल्फी लेने का भी पर्याप्त अवसर दिया। प्रधानमंत्री गुरुद्वारे में आम लोगों की तरह ही आए थे। इस दौरान यात्रियों के आवागमन को प्रतिबंधित करने के लिए सड़क पर भी कोई डायवर्जन या अतिरिक्त इंतजाम नहीं किए गए थे।


शनिवार को गुरु तेग बहादुर की पुण्यतिथि मनाई गई थी। उनका अंतिम संस्कार संसद भवन के पास स्थित गुरुद्वारा रकाब गंज में किया गया। 17 वीं शताब्दी में दिल्ली में मुगल सम्राट औरंगजेब के आदेश पर उनकी हत्या कर दी गई थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, आज सुबह मुझे ऐतिहासिक गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब में मत्था टेकने का सौभाग्य मिला, जहां श्री गुरु तेग बहादुर जी के पार्थिव शरीर का अंतिम संस्कार किया गया था। दुनियाभर के लाखों लोगों की तरह श्री गुरु तेग बहादुर जी के विचार और जीवन मुझे सदैव प्रेरित करते हैं।

उन्होंने कहा कि गुरु साहिब की यह विशेष कृपा है कि हमारी सरकार के कार्यकाल के दौरान ही हमें श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व को मनाने का अवसर मिल रहा है। आइए, इस पावन मौके को ऐतिहासिक बनाएं और श्री गुरु तेग बहादुर जी के आदर्शों को अपने जीवन में अपनाएं।

Updated : 12 Oct 2021 11:07 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top