Home > Lead Story > ये बजट बुनियादी ढांचा, निवेश, विकास, और नई नौकरियों की संभावना से भरपूर है : प्रधानमंत्री

ये बजट बुनियादी ढांचा, निवेश, विकास, और नई नौकरियों की संभावना से भरपूर है : प्रधानमंत्री

ये बजट  बुनियादी ढांचा, निवेश, विकास, और नई नौकरियों की संभावना से भरपूर है : प्रधानमंत्री
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आम बजट 2022-23 को अर्थव्यवस्था को मजबूती देने वाला करार देते हुए कहा कि यह आमजन के लिए अनेक नए अवसर बनाएगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को संसद में बजट पेश होने के बाद प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ये बजट 100 साल की भयंकर आपदा के बीच, विकास का नया विश्वास लेकर आया है। उन्होंने कहा कि बजट, अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के साथ ही सामान्य मानवी के लिए अनेक नए अवसर बनाएगा। उन्होंने कहा कि ये बजट अधिक बुनियादी ढांचा, निवेश, विकास, और नई नौकरियों की संभावना से भरा हुआ है।

मोदी ने कहा कि इस बजट से ग्रीन जॉब्स का भी क्षेत्र और खुलेगा। उन्होंने कहा कि इस बजट का एक महत्वपूर्ण पहलू है- गरीब का कल्याण। हर गरीब के पास पक्का घर हो, नल से जल आता हो, उसके पास शौचालय हो, गैस की सुविधा हो, इन सभी पर विशेष ध्यान दिया गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि बजट में आधुनिक इंटरनेट कनेक्टिविटी पर भी उतना ही जोर है। हिमाचल, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, नॉर्थ ईस्ट, ऐसे क्षेत्रों के लिए पहली बार देश में पर्वतमाला योजना शुरू की जा रही है। ये योजना पहाड़ों पर ट्रांसपोर्टेशन की आधुनिक व्यवस्था का निर्माण करेगी।

मोदी ने कहा कि भारत के कोटि-कोटि जनों की आस्था, मां गंगा की सफाई के साथ-साथ किसानों के कल्याण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। इसके साथ ही उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, इन पांच राज्यों में गंगा किनारे, प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहन दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बजट में क्रेडिट गारंटी में रिकॉर्ड वृद्धि के साथ ही कई अन्य योजनाओं का एलान किया गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि रक्षा क्षेत्र के कैपिटल बजट का 68 प्रतिशत घरेलू उद्योग के लिए सुरक्षित करने का भी बड़ा लाभ, भारत के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग क्षेत्र को मिलेगा। उन्होंने बजट की सराहना करते हुए वित्तमंत्री और उनकी टीम को बधाई दी।उन्होेंने यह भी जानकारी दी कि वह बुधवार भाजपा के कार्यक्रम में बजट पर विस्तृत चर्चा करेंगे।

Updated : 2 Feb 2022 10:16 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top