Home > Lead Story > मेक इन इंडिया का महत्वपूर्ण केंद्र बनने जा रहा दाहोदः प्रधानमंत्री

मेक इन इंडिया का महत्वपूर्ण केंद्र बनने जा रहा दाहोदः प्रधानमंत्री

मेक इन इंडिया का महत्वपूर्ण केंद्र बनने जा रहा दाहोदः प्रधानमंत्री
X

दाहोद । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को गुजरात के दाहोद में आदिजाति सम्मेलन के दौरान लगभग 22 हजार करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्धाटन और शिलान्यास किया । इस अवसर पर उन्होंने कहा कि गुजरात का दाहोद अब मेक इन इंडिया का बहुत बड़ा केंद्र बनने जा रहा है। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव की विदेशों में भी मांग बढ़ रही है और इसे पूरा करने में दाहोद बड़ी भूमिका निभाएगा।

प्रधानमंत्री ने आदिजाति सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारत अब दुनिया के उन चुनिंदा देशों में है जो नौ हजार हॉर्स पावर के शक्तिशाली लोको बनाता है। आज भारतीय रेल आधुनिक हो रही है, विद्युतीकरण तेजी से हो रहा है। मालगाड़ियों के लिए अलग रास्ते बनाए जा रहे हैं। इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव की विदेशों में भी मांग बढ़ रही है और इसे पूरा करने में दाहोद बड़ी भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि इस नए कारखाने से हज़ारों लोगों को रोज़गार और नए कारोबार की संभावनाएं होगी।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज दाहोद और पंचमहाल के विकास से जुड़ी 22 हज़ार करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया है। उन्होंने कहा कि जिन परियोजनाओं का आज उद्घाटन हुआ है, उनमें एक पेयजल से जुड़ी योजना है और दूसरी दाहोद को स्मार्ट सिटी बनाने से जुड़ा प्रोजेक्ट है। उन्होंने आगे कहा कि दाहोद अब मेक इन इंडिया का भी बहुत बड़ा केंद्र बनने जा रहा है। गुलामी के कालखंड में यहां स्टीम लोकोमोटिव के लिए जो वर्कशॉप बनी थी, वो अब मेक इन इंडिया को गति देगी। उन्होंने कहा कि अब दाहोद में 20 हज़ार करोड़ रुपये का कारखाना लगने वाला है। उन्होंने कहा कि दाहोद का यह कारखाना विदेशों में भी इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव की मांग को पूरा करने में बड़ी भूमिका निभाएगा।

Updated : 23 April 2022 8:55 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top