Home > Lead Story > प्रधानमंत्री मोदी ने यास से प्रभावित ओडिशा -बंगाल को 1 हजार करोड़ का पैकेज दिया

प्रधानमंत्री मोदी ने यास से प्रभावित ओडिशा -बंगाल को 1 हजार करोड़ का पैकेज दिया

प्रधानमंत्री ने किया हवाई निरिक्षण

प्रधानमंत्री मोदी ने यास से प्रभावित ओडिशा -बंगाल को 1 हजार करोड़ का पैकेज दिया
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज चक्रवात 'यास' से ओडिशा और पश्चिम बंगाल में हुए नुकसान की समीक्षा की। इसके बाद उन्होंने दोनों राज्यों के लिए 1 हजार करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा की थी। जिसमें से ओडिशा और बंगाल दोनों को 500-500 करोड़ दिए। इसके बाद उन्होंने तूफान प्रभावित बालेश्वर व भद्रक जिले का हवाई सर्वेक्षण किया।

प्रधानमंत्री ने ओडिशा, बंगाल की राज्य सरकारों को आश्वासन दिया की केंद्र हर संभव मदद करेगी।उन्होंने चक्रवात से जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को 2 लाख एवं घायलों को 50 हजार रूपए देने की घोषणा की। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा की केंद्र की टीमें प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर नुकसान का आंकलन करेंगी।जिसके आधार पर आगे और सहायता दी जाएगी।

सुरक्षा के लिए भी कदम उठाने की मांग -

ओडिशा के मुख़्यमंत्रुी नवीन पटनायक ने कहा कि प्रधानमंत्री से उस आधुनिक तकनीक की भी मांग की गई जिसमें तूफान के बावजूद बिजली व्यवस्था प्रभावित नहीं होती। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के सामने जमीन के भीतर बिजली की केबल बिछाने, अन्य आधुनिक तकनीक से बिजली व्यवस्था करने और तटों की सुरक्षा के लिए भी कदम उठाने की मांग रखी। उन्होंने कहा कि तूफान के दौरान भारी ज्वार आने के कारण तटीय इलाकों को भारी नुकसान हो रहा है। इसे ध्यान में रख कर कोस्टल स्टार्म सर्ज प्रोटेक्शन के लिए अनुरोध किया गया है।

20 हजार करोड़ का नुकसान -

बंगाल के चार जिलों में हवाई सर्वेक्षण करने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कलाइकुंडा एयरबेस पर उतरे। यहां मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उनसे मुलाकात की और राज्य में 20 हजार करोड़ रुपये के नुकसान की रिपोर्ट सौंपी है। प्रधानमंत्री के साथ बैठक में मुख्यमंत्री को भी शामिल होना था। लेकिन तय समय से आधे घंटे लेट से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्य के मुख्य सचिव अलापन बनर्जी वहां पहुंचे थे। ममता ने प्रधानमंत्री के साथ समीक्षा बैठक में हिस्सा नहीं लिया। उन्होंने एयरबेस पर एक कमरे में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की और राज्य में हुए नुकसान संबंधी रिपोर्ट उन्हें सौंपी। इसके बाद ममता बनर्जी दीघा के लिए रवाना हो गईं।

Updated : 12 Oct 2021 10:40 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top