Home > Lead Story > प्रधानमंत्री मोदी कानपुर मेट्रो के बने पहले यात्री, किया लोकार्पण

प्रधानमंत्री मोदी कानपुर मेट्रो के बने पहले यात्री, किया लोकार्पण

प्रधानमंत्री मोदी कानपुर मेट्रो के बने पहले यात्री, किया लोकार्पण
X

कानपुर। देश में सबसे तेजी से निर्माण कार्य में शुमार हो चुकी कानपुर मेट्रो के लिए मंगलवार को वह क्षण आ गया जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहले यात्री बने। उनके सफर करने के साथ ही अब बुधवार से जनता के लिए मेट्रो चालू हो जाएगी। हालांकि अभी मेट्रो पहले चरण के तहत नौ किमी तक ही जनता को लाभ पहुंचाएगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को कानपुर पहुंचे और सबसे पहले आईआईटी के 54वें दीक्षांत समारोह में छात्रों को संबोधित किये। इसके बाद सीधे आईआईटी के मेट्रो स्टेशन पहुंचे जहां पर मेट्रो का शुभारंभ किये और आईआईटी स्टेशन से लेकर गीता नगर स्टेशन तक का सफर भी किये। उनके सफर करते ही कानपुर मेट्रो के वह पहले यात्री बन गये। मेट्रो के इस सफर में पीएम मोदी समेत सीएम योगी का उत्साह देखते ही बना। वहीं, यूपी मेट्रो के अधिकारी इस पल पर आनंदित नजर आए। पीएम के इस दौरे के लिए मेट्रो रूट के साथ हर स्टेशन का आकर्षक ढंग से सजाया गया।

बुधवार से जनता के लिए मेट्रो की होगी शुरुवात -

बता दें कि फिलहाल छह ट्रेनों से कानपुर में मेट्रो की शुरूआत होगी। व्यवस्था ऐसी की गई है कि हर 10 मिनट में स्टेशन पर मेट्रो की उपलब्धता हो। कानपुर मेट्रो के लिए टिकट भी टोकन नहीं बल्कि क्यूआर कोड आधारित होंगे। इसके अलावा गो स्मार्ट कार्ड की सुविधा भी यात्रियों के लिए होगी। गो स्मार्ट कार्ड पर यात्रा करने वाले शख्स को 10 प्रतिशत की छूट भी मिलेगी। स्टेशनों के पहले तल पर यात्रियों को टिकट मिलेगी। गीतानगर मेट्रो स्टेशन में उतरने के बाद सुरक्षा के भारी बंदोबस्त के बीच ने प्रधानमंत्री ने यहां का जायजा भी लिया। गीतानगर स्टेशन से बाहर जीटी रोड आने पर पीएम मोदी ने जनता का अभिवादन भी स्वीकार किया। इससे पहले आईआईटी स्टेशन पर यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अफसरों ने पीएम मोदी का स्वागत किया और उन्हें इसकी खूबियों के बारे में अवगत कराया। यहां से पीएम मोदी ने सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ गीतानगर स्टेशन तक मेट्रो का सफर किया।

Updated : 2021-12-29T15:41:48+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top