Home > Lead Story > प्रधानमंत्री मोदी ने वैश्विक समुदाय को ECOSOC एजेंडा पर दिया कड़ा संदेश : जयशंकर

प्रधानमंत्री मोदी ने वैश्विक समुदाय को ECOSOC एजेंडा पर दिया कड़ा संदेश : जयशंकर

प्रधानमंत्री मोदी ने वैश्विक समुदाय को ECOSOC एजेंडा पर दिया कड़ा संदेश : जयशंकर
X

नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद एजेंडा के स्वरूप पर कड़ा संदेश दिया है। जयशंकर ने ट्वीट करते हुए कहा- "भारत की भूमिका और योगदान पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय को कड़ा संदेश: ECOSOC एजेंडा के स्वरूप पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी। 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास'- बिना किसी को पीछे छोड़ने की प्रतिबद्धता के साथ।"

एक अन्य ट्वीट में संयुक्त राष्ट्र की प्रासंगिकता और प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए वैश्विक बहुक्षीय व्यवस्था में सुधार के पीएम मोदी के आह्वान को भी रेखांकित किया। जयशंकर ने लिखा, "कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई को जनता का आंदोलन बनाना। 300 बिलियन डॉलर्स से ज्यादा का आर्थिक पैकेज। वैश्विक अर्थव्यवस्था के साथ एकीकृत एक आत्मनिर्भर भारत का विजन और संयुक्त राष्ट्र में सुधार।"

शुक्रवार को अपने संबोधन में पीएम मोदी ने ECOSOC और संयुक्त राष्ट्र के विकास कार्य का समर्थन और कैसे भारत के घरेलू एजेंडा को लेकर प्रयास कर रहे हैं, इस बारे में बताया। उन्होंने कहा, "आज घरेलू प्रयासों से 2030 के एजेंडे और सतत विकास के लक्ष्य को हासिल करने के लिए हम फिर से शांतिपूर्वक अपनी भूमिका अदा कर रहे हैं। भारत अन्य विकासशील देशों के सतत विकास के लक्ष्यों को हासिल करने में भी मदद कर रहा है।"

पीएम मोदी ने भारत के लक्ष्य पर जोर देते हुए कहा था- सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, किसी को पीछे न छोड़ने को प्रतिध्वनित करता है। पीएम ने भारत में स्वच्छता का दायरा बढ़ाने, प्राथमिक और उच्च शिक्षा में लैंगिक समानता लाने और वित्तीय समावेशन के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाने के प्रयासों के बारे में विस्तार से बात की।

Updated : 18 July 2020 11:46 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top