Home > Lead Story > प्रधानमंत्री ने राष्ट्र को सौंपा नया संसद भवन, स्पीकर की कुर्सी के पास स्थापित किया 'सेंगोल'

प्रधानमंत्री ने राष्ट्र को सौंपा नया संसद भवन, स्पीकर की कुर्सी के पास स्थापित किया 'सेंगोल'

प्रधानमंत्री ने सेंगोल की स्थापना के पूर्व उसे साष्टांग दंडवत प्रणाम भी किया।

प्रधानमंत्री ने राष्ट्र को सौंपा नया संसद भवन, स्पीकर की कुर्सी के पास स्थापित किया सेंगोल
X

नईदिल्ली/वेबडेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को नव्य-भव्य संसद भवन को राष्ट्र को समर्मित किया। इससे पूर्व उन्होंने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच नए संसद भवन में सेंगोल को स्थापित किया। इसके बाद उन्होंने भवन निर्माण में योगदान देने वाले श्रमजीवियों का सम्मान किया।

प्रधानमंत्री सुबह-सुबह रायसीना हिल्स स्थित संसद भवन पहुंचे और सर्वप्रथम महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। नए संसद भवन में पूजा कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सहित अन्य गण्यमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया। नवनिर्मित संसद भवन के लोकार्पण के शुभ अवसर पर तमिलनाडु से आए आदिनम संतों से प्रधानमंत्री ने सेंगोल ग्रहण किया। इसके बाद वे इसे नए संसद की लोकसभा में अध्यक्ष के आसन के नजदीक सेंगोल को स्थापित करने गए। सेंगोल की स्थापना के पश्चात विधिवित पट्टिका अनावरण करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ प्रधानमंत्री ने नए संसद भवन को राष्ट्र को समर्पित किया। इसके उपरांत उन्होंने श्रमजीवियों का सम्मान किया। प्रधानमंत्री मोदी ने नए संसद भवन में आयोजित हो रहे ‘सर्व-धर्म’ प्रार्थना समारोह में भाग लिया।

प्रधानमंत्री ने सेंगोल की स्थापना के पूर्व उसे साष्टांग दंडवत प्रणाम भी किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि जैसे ही भारत की संसद के नए भवन का उद्घाटन हुआ है, हमारे दिल और दिमाग गर्व, आशा और वादे से भर गए हैं। यह प्रतिष्ठित इमारत सशक्तिकरण, सपनों को जगाने और उन्हें हकीकत में बदलने का उद्गम स्थल हो। यह हमारे महान राष्ट्र को प्रगति की नई ऊंचाइयों तक ले जाए। उन्होंने कहा कि आज का दिन हम सभी देशवासियों के लिए अविस्मरणीय है। संसद का नया भवन हम सभी को गर्व और उम्मीदों से भर देने वाला है। उन्हें पूर्ण विश्वास है कि यह दिव्य और भव्य इमारत जन-जन के सशक्तिकरण के साथ ही, राष्ट्र की समृद्धि और सामर्थ्य को नई गति और शक्ति प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री को नए भवन के उदघाटन को लेकर विभिन्न क्षेत्रों से बधाईयां भी मिल रही हैं। दोपहर में नए संसद भवन को राष्ट्र को समर्पित किए जाने के अवसर पर एक उत्सव कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसमें प्रधानमंत्री भाग लेंगे। नए संसद भवन के उदघाटन कार्यक्रम को देखते हुए दिल्ली की सीमाओं और नई दिल्ली क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। शाम तक चलने वाले कार्यक्रम को देखते हुए दिल्ली मेट्रो के दो स्टेशन केन्द्रीय सचिवालय और उद्योग भवन को प्रवेश और निकास के लिए बंद कर दिया गया है। हालांकि यात्री यहां से ट्रेन बदल सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उद्घाटित नए संसद भवन में लोकसभा और राज्यसभा के कालीनों में क्रमशः राष्ट्रीय पक्षी मोर और राष्ट्रीय फूल कमल के उत्कृष्ट रूपों को प्रदर्शित किया गया है।

Updated : 14 Jun 2023 10:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top