Home > देश > WHO प्रमुख को प्रधानमंत्री मोदी ने दिया गुजराती नाम 'तुलसीभाई'

WHO प्रमुख को प्रधानमंत्री मोदी ने दिया गुजराती नाम 'तुलसीभाई'

WHO प्रमुख को प्रधानमंत्री मोदी ने दिया गुजराती नाम तुलसीभाई
X

नईदिल्ली। वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन 2022 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख डॉक्टर टेड्रोस ऐडरेनॉम ग़ैबरेयेसस का गुजराती नाम 'तुलसीभाई' रखा।

गांधीनगर के महात्मा मंदिर में आयोजित वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन 2022 के उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख डॉक्टर टेड्रोस ऐडरेनॉम ग़ैबरेयेसस मेरे दोस्त हैं। उन्होंने मुझे बताया कि मैं (टेड्रोस) आज जो कुछ भी हूं, उसमें भारतीय शिक्षकों का अहम हाथ है। मेरे शिक्षक भारतीय हैं और मैं एक गुजराती बन गया हूं। मेरा नाम गुजराती में रखो। मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी की इस पवित्र भूमि पर एक गुजराती के रूप में आज से विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख डॉक्टर टेड्रोस ऐडरेनॉम ग़ैबरेयेसस का नाम तुलसीभाई रखता हूं। प्रधानमंत्री मोदी के इस नाम देने से तमाम गणमान्य लोग हंस पड़े।

तुलसी के गुण

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि तुलसी एक ऐसा पौधा है, जिसे आज की पीढ़ी भुला रही है लेकिन भारत में हर घर के सामने तुलसी का पौधा लगाना और उसकी पूजा करना पीढ़ी दर पीढ़ी हमारी परंपरा रही है। तुलसी एक ऐसा पौधा है, जो भारत की आध्यात्मिक विरासत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आज डब्ल्यूएचओ के प्रमुख तुलसीभाई का नाम लेते हुए मुझे विशेष रूप से खुशी हो रही है क्योंकि उन्होंने हमेशा गुजराती बोलने की कोशिश की है।

उद्घाटन समारोह में विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस ऐडरेनॉम ग़ैबरेयेसस के अलावा मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, केन्द्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल और केन्द्रीय राज्य मंत्री डॉ़ मुंजपारा महेंद्र कालूभाई आदि उपस्थित थे।

Updated : 23 April 2022 8:55 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top