Home > Lead Story > प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के विजेताओं को सम्मानित किया

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के विजेताओं को सम्मानित किया

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के विजेताओं को सम्मानित किया
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के विजेताओं को सम्मानित किया। प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के सभी विजेताओं को बधाई दी। उन्होंने कहा आपकी तरह मैं भी आपसे मिलने का इंतजार कर रहा था। लेकिन कोरोना की वजह से हमारी वर्चुअल मुलाकात हो रही है।

उन्होंने कहा प्यारे बच्चों, आपने जो काम किया है, आपको जो पुरस्कार मिला है, वो इसलिए भी खास है कि आपने ये सब कोरोना काल में किया है। इतनी कम उम्र में आपके द्वारा किए काम हैरान करने वाले हैं।कोई खेल के क्षेत्र में देश का नाम रौशन कर रहा है।कोई अभी से ही रिसर्च और इनोवेशन कर रहा है। आपमें से ही कल देश के खिलाड़, वैज्ञानिक, नेता, देश के बड़े-बड़े CEO भारत का गौरव बढ़ाने की परंपरा दिखाई देगी।

एक जीवनी अवश्य पढ़ें -

कोरोना ने निश्चित तौर पर सभी को प्रभावित किया है।लेकिन एक बात मैंने नोट की है कि देश के बच्चे, देश की भावी पीढ़ी ने इस महामारी से मुकाबला करने में बहुत भूमिका निभाई है। साबुन से 20 सेकेंड हाथ धुलना हो ये बात बच्चों ने सबसे पहले पकड़ी।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बच्चों को सुझाव दिया कि हर साल बच्चों को आदरपूर्वक एक जीवनी जरूर पढ़नी चाहिए और मन से पढ़नी चाहिए ताकि इससे प्रेरणा मिलती रहे। हर बच्चे की प्रतिभा उनका टैलेंट देश का गौरव बढ़ाने वाला है। इस मौके पर उन्होंने पुरस्कार विजेता पर्वतारोही काम्या कार्तिकेयन, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक इंडियन यूथ अंबेस्डर मो. शादाब, मणिपुर के केंद्रीय विद्यालय की 11वीं की पेंटिंग करने वाली छात्रा वेनिश कीशम, रांची की तीरंदाजी का अभ्यास करने वाली छात्रा सविता कुमारी, कर्नाटक से खेती के लिए एक बहुउद्देशीय बीज बुआई मशीन बनाने वाले राकेश कृष्ण से बात भी की और उन्हें बधाई भी दी। इस कार्य़क्रम में केन्द्रीय महिला व बाल कल्याण मंत्री समृति ईरानी भी मौजूद थीं।

Updated : 12 Oct 2021 11:03 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top