Home > Lead Story > पीएम मोदी चुनौतीपूर्ण समय में दिल्ली के लोगों की मदद के लिए प्रतिबद्ध : शाह

पीएम मोदी चुनौतीपूर्ण समय में दिल्ली के लोगों की मदद के लिए प्रतिबद्ध : शाह

सिर्फ 12 दिन में डीआरडीओ ने बनाया कोविड अस्पताल, शाह-राजनाथ देखने पहुंचे

पीएम मोदी चुनौतीपूर्ण समय में दिल्ली के लोगों की मदद के लिए प्रतिबद्ध : शाह
X

नई दिल्ली। गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 12 दिन के रिकॉर्ड समय में निर्मित 1000 बिस्तर वाले सरदार वल्लभभाई पटेल कोविड अस्पताल का रविवार को दौरा किया।

इस मौके पर शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस चुनौतीपूर्ण समय में दिल्ली के लोगों की मदद करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं और यह कोविड अस्पताल उनके इस संकल्प को उजागर करता है। उन्होंने डीआरडीओ, टाटा और सशस्त्र बल के चिकित्सा कर्मियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने इस आपातकाल से निपटने में मदद की है।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि डीआरडीओ, गृह मंत्रालय, टाटा संस उद्योग और कई संगठनों के सहयोग से कोविड रोगियों के लिए 1000 बेड वाले अस्थायी अस्पताल की स्थापना केवल 12 दिनों में की गई है। यहां डब्ल्यूएचओ के दिशा-निर्देशों के अनुसार 250 से अधिक गहन देखभाल इकाइयांं उपलब्ध हैं। लेफ्टिनेंट जनरल डॉ. माधुरी कानिटकर ने बताया कि अस्पताल मेंं डॉक्टरों, नर्सिंग अधिकारियों और पैरामेडिकल स्टाफ सहित सेना के 600 जवानों की एक टीम तैनात है।

दिल्ली में अचानक कोरोना के केस बढ़ने पर लोगों की तत्काल आवश्यकता की पूर्ति के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने नई दिल्ली डोमेस्टिक टर्मिनल टी 1 के पास सरदार वल्लभभाई पटेल कोविड अस्पताल के नाम से 1000 बेड का अस्पताल 12 दिनों के रिकॉर्ड समय में तैयार किया है। जिला प्रशासन से रेफर किए जाने वाले कोविड-19 रोगियों का इलाज यहां किया जाएगा। यह अस्पताल रोगियों के लिए पूरी तरह से चिकित्सा ऑक्सीजन गैस, पीपीई किट, वेंटिलेटर, कोविड परीक्षण सुविधा और अन्य प्रयोगशाला परीक्षणों जैसी सुविधाओं से सुसज्जित है।

अस्पताल का दौरा करते समय डीआरडीओ के अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी ने बताया कि अस्पताल का संचालन सशस्त्र बलों की चिकित्सा सेवाओं के डॉक्टरों, नर्सों और सहायक कर्मचारियों की टीम द्वारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अस्पताल के मरीजों के लिए सभी सुविधाओं से सुसज्जित है और साथ ही सेना के जवान अपनी सेवाएं 24 घंटे अपनी सेवाएं देंगे। अस्पताल निर्माण के लिए एक कचरा डंपिंग भूमि को समतल और साफ़ किया गया। उन्होंने बताया कि डीआरडीओ ने कोविड के खिलाफ लड़ने के लिए अब तक 70 मेड इन इंडिया उत्पादों का निर्माण किया है। अगर जरूरत पड़ी तो हम हर महीने करीब 25,000 वेंटिलेटर का निर्माण कर सकते हैं। हम उन्हें निर्यात करने के लिए भी तैयार हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि अभी के लिए अस्पताल के बिस्तरों की कोई कमी नहीं है। हमारे पास 15 हजार से अधिक बिस्तर हैं, जिनमें से 5300 पर मरीज हैंं। दिल्ली सरकार के पास आईसीयू बेड की कमी है। यदि कोविड के मामलों में कोई बढ़ोत्तरी होती है तो ये आईसीयू बेड हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होंगे।

Updated : 5 July 2020 2:12 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top