Home > Lead Story > नए ड्रोन नियमों से इस क्षेत्र में कार्य करने वाले युवाओं को मदद मिलेगी : प्रधानमंत्री

नए ड्रोन नियमों से इस क्षेत्र में कार्य करने वाले युवाओं को मदद मिलेगी : प्रधानमंत्री

नए ड्रोन नियमों से इस क्षेत्र में कार्य करने वाले युवाओं को मदद मिलेगी : प्रधानमंत्री
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि नए ड्रोन नियम भारत में इस क्षेत्र के लिए एक ऐतिहासिक क्षण की शुरुआत है। उन्होंने कहा कि नए ड्रोन नियमों से स्टार्टअप्स और इस क्षेत्र में काम करने वाले हमारे युवाओं को काफी मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा, "नए ड्रोन नियम भारत में इस क्षेत्र के लिए एक ऐतिहासिक क्षण की शुरुआत है। ये नए नियम विश्वास और स्व-प्रमाणन पर आधारित हैं। अब अनुमोदन, अनुपालन आवश्यकताओं और प्रवेश बाधाओं को काफी कम कर दिया गया है।" उन्होंने कहा, "नए ड्रोन नियम इस क्षेत्र में काम करने वाले स्टार्ट-अप और हमारे युवाओं की काफी मदद करेंगे। यह नवाचार और व्यापार के लिए नई संभावनाएं खोलेगा। यह भारत को ड्रोन हब बनाने के लिए नवाचार, प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग में भारत की ताकत का लाभ उठाने में मदद करेगा।"

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने नए ड्रोन नियम 2021 को आज पारित कर दिया है। इसके साथ ही अब ड्रोन उड़ाने को लेकर नियम बदल गए हैं। भारी पेलोड ले जाने वाले ड्रोन और ड्रोन टैक्सियों को शामिल करने के लिए ड्रोन नियम, 2021 के तहत ड्रोन का कवरेज 300 किलोग्राम से बढ़ाकर 500 किलोग्राम कर दिया गया है। फॉर्म अथवा अनुमति की संख्या 25 से घटाकर 5 कर दी गई है। किसी भी पंजीकरण या लाइसेंस जारी करने से पहले किसी सुरक्षा मंजूरी की आवश्यकता नहीं है।

Updated : 12 Oct 2021 10:35 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top