Home > Lead Story > आधी रात को प्रधानमंत्री मोदी ने विदेश मंत्री जयशंकर को किया फोन, उठाते ही पूछा- जाग रहे हो क्या ?

आधी रात को प्रधानमंत्री मोदी ने विदेश मंत्री जयशंकर को किया फोन, उठाते ही पूछा- जाग रहे हो क्या ?

आधी रात को प्रधानमंत्री मोदी ने विदेश मंत्री जयशंकर को किया फोन, उठाते ही पूछा- जाग रहे हो क्या ?
X

नईदिल्ली। अफगानिस्तान पर अगस्त 2011 में तालिबान द्वारा कब्ज़ा कर लेने के बाद भारत ने अपने नागरिकों को रेस्क्यू करने के लिए ऑपरेशन देवी शक्ति चलाया था। इस दौरान प्रधानमंत्री खुद एक-एक घटना की अपडेट रख रहे थे। ऐसा ही एक वाकया विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2021 की रात को तख़्तापलट वाले दिन आधी रात को भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में पूछने के लिए फोन किया था।

अमेरिका के न्‍यूयॉर्क में एक कार्यक्रम के दौरान जयशंकर ने कहा, 'आधी रात हो चुकी थी.... मेरा फोन बजा... जब प्रधानमंत्री आपको फोन करते हैं तो कोई कॉलर आईडी नहीं आता... मैं थोड़ा हैरान हुआ... लेकिन नो कॉलर आईडी पर भी कोई आपसे बात करना चाह रहा होता है... इस बार प्रधानमंत्री थे... वह मानकर चल रहे थे कि मैं उन्‍हें पहचान लूंगा... इसलिए उनका पहला सवाल था, जागे हो? मैंने कहां हां सर। 12.30 बजा है और क्‍या कर रहा होऊंगा? उन्‍होंने कहा, अच्‍छा.. टीवी देख रहे हो... क्‍या हो रहा है वहां?'जयशंकर ने कहा क‍ि इसके बाद उन्‍होंने थोड़ा अपडेट दिया। फिर पीएम बोले कि 'जब खत्‍म हो जाएगा तो मुझे फोन करना।' बकौल जयशंकर, 'मैंने कहा कि सर इसमें दो-तीन घंटे और लगेंगे... मैं आपके यहां बता दूंगा। उन्‍होंने कहा मुझे फोन करना।'

बता दें की अफगानिस्तान से नाटो देशों की वापसी के साथ ही तालिबान ने तख्ता पलट सत्ता पर कब्ज़ा कर लिया था। वहां फंसे भारतीयों की वापसी के लिए सरकार ने ऑपरेशन देवी शक्ति चलाया। जिसके तहत सभी भारतीय नागरिकों को अफगानिस्तान से निकालकर वापिस भारत लाया गया था।

Updated : 24 Sep 2022 4:46 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top