Home > Lead Story > डिजिटल इण्डिया ने कोरोना के दौरान हमारे जीवन को बेहद आसान बना दिया : प्रधानमंत्री

डिजिटल इण्डिया ने कोरोना के दौरान हमारे जीवन को बेहद आसान बना दिया : प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री ने डिजिटल इण्डिया के लाभार्थियों से चर्चेा की

डिजिटल इण्डिया ने कोरोना के दौरान हमारे जीवन को बेहद आसान बना दिया : प्रधानमंत्री
X

नईदिल्ली। डिजिटल इण्डिया के 6 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाभार्थियों से चर्चा की। प्रधानमंत्री ने कहा डिजिटल इंडिया अभियान के 6 वर्ष पूरे होने पर आप सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं। आज का दिन भारत के सामर्थ्य, भारत के संकल्प और भविष्य की असीम संभावनाओं को समर्पित है।

उन्होंने कहा की डिजिटल इंडिया, भारत का संकल्प है।डिजिटल इंडिया, आत्मनिर्भर भारत की साधना है।डिजिटल इंडिया, 21वीं सदी में सशक्त होते भारत का जयघोष है।'Minimum Government, Maximum Governance' के सिद्धातों पर चलते हुए सरकार और जनता के बीच सिस्टम और सुविधाओं के बीच समस्याओं और सर्विस के बीच का गैप कम करना, इनके बीच की मुश्किलें कम करना और जन सामान्य की सुविधा बढ़ाना ये समय की मांग रहा है।

एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड

डिजिटल इण्डिया के माध्यम से एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड को सच किया जा रहा है। इससे प्रवासी कामगारों को सबसे ज्यादा फायदा हो रहा है, क्योंकि उन्हें अब नए राशन कार्ड नहीं बनाने पड़ेंगे।डिजिलॉकर इस बात का एक अच्छा उदाहरण है कि डिजिटल इंडिया कितना प्रभावी रहा है। स्कूल-कॉलेज के दस्तावेज, आधार, पैन, वोटर आईडी कार्ड जैसे सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अब डिजिलॉकर पर आसानी से और सुरक्षित रूप से संग्रहीत किए जा सकते हैं।

करोड़ों भारतीयों को फायदा

ऑनलाइन शिक्षा से लेकर चिकित्सा तक के लिए विकसित किए गए प्लेटफॉर्म से करोड़ों भारतीयों को फायदा हो रहा है। डिजिटल इण्डिया ने दूर-दूर तक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने में अहम भूमिका निभाई है।कोविन ने दुनिया भर के कई देशों से रुचि आकर्षित की है। टीकाकरण अभियान के लिए CoWin जैसा निगरानी उपकरण हमारी तकनीकी ताकत का प्रमाण है। हमने अनुभव किया है कि डिजिटल इण्डिया ने कोरोना के दौरान हमारे जीवन को कितना आसान बना दिया है।

Updated : 12 Oct 2021 10:24 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top