Home > Lead Story > प्रधानमंत्री ने 6 राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ की बैठक, कोरोना स्थिति का लिया जायजा

प्रधानमंत्री ने 6 राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ की बैठक, कोरोना स्थिति का लिया जायजा

प्रधानमंत्री ने 6 राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ की बैठक, कोरोना स्थिति का लिया  जायजा
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शुक्रवार को 6 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना की वर्तमान स्थिति की समीक्षा बैठक की। इस बैठक में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येद्दियुरप्पा, ओड़िशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से शामिल हुए।

प्रधानमंत्री मोदी ने कुछ राज्यों में कोरोना के मामलों की बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त करते हुए आगाह किया कि इसी तरह के रुझान दूसरी लहर से पहले जनवरी-फरवरी माह में देखे गए थे। उन्होंने जोर देकर कहा कि जिन राज्यों में मामले बढ़ रहे हैं वहां तीसरी लहर की संभावना को रोकने के लिए सक्रिय उपाय करने होंगे।

महाराष्ट्र- केरल चिंता का विषय -

उन्होंने कहा की पिछले हफ़्ते के क़रीब 80% नए मामले आप जिन राज्यों (तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, ओडिशा, महाराष्ट्र, केरल) में हैं, उन्हीं राज्यों से आए हैं। महाराष्ट्र और केरल में मामलों में लगातार इज़ाफ़ा देखने को मिल रहा है। विशेषज्ञ बताते हैं कि लंबे समय तक लगातार मामले बढ़ने से कोरोना वायरस में म्यूटेशन की आशंका बढ़ जाती है, नए वेरिएंट का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए तीसरी लहर को रोकने के लिए कोरोना के खिलाफ प्रभावी कदम उठाया जाना आवश्यक है।

'टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण'

हम इस समय एक ऐसे मोड़ पर खड़े हैं जहां तीसरी लहर की आशंका लगातार जताई जा रही है। कुछ राज्यों में मामलों की बढ़ती हुई संख्या अभी भी चिंताजनक बनी हुईऐसे में अधिक संक्रमण की दर वाले राज्यों को कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को रोकने के लिए सक्रिय उपाय करने की आवश्यकता है। हमें 'टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण' दृष्टिकोण पर ध्यान देने के साथ आगे बढ़ने की जरूरत है।

मुख्यमंत्रियों ने दी जानकारी -

मुख्यमंत्रियों ने कोविड से निपटने में हर संभव मदद और समर्थन देने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया। उन्होंने प्रधानमंत्री को टीकाकरण की प्रगति और उनके राज्यों में वायरस के प्रसार को रोकने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने टीकाकरण की रणनीति के बारे में भी फीडबैक दिया।मुख्यमंत्रियों ने चिकित्सा बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में बात की और भविष्य में मामलों के किसी भी संभावित वृद्धि से निपटने के लिए सुझाव दिए। उन्होंने रोगियों के सामने आने वाले कोविड के मुद्दों और ऐसे मामलों में सहायता प्रदान करने के लिए उठाए जा रहे कदमों पर भी चर्चा की। उन्होंने आश्वासन दिया कि वे संक्रमण की वृद्धि को नियंत्रित करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

Updated : 12 Oct 2021 10:14 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top