Home > Lead Story > प्रधानमंत्री की कश्मीरी नेताओं के साथ बैठक खत्म, परिसीमन के बाद विधानसभा चुनावों को मिलेगी हरी झंडी

प्रधानमंत्री की कश्मीरी नेताओं के साथ बैठक खत्म, परिसीमन के बाद विधानसभा चुनावों को मिलेगी हरी झंडी

प्रधानमंत्री की कश्मीरी नेताओं के साथ बैठक खत्म, परिसीमन के बाद विधानसभा चुनावों को मिलेगी हरी झंडी
X

नईदिल्ली। जम्मू - कश्मीर अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद प्रधानमंत्री मोदी और राज्य की 14 राजनीतिक पार्टियों के नेताओं के बीच हुई बैठक खत्म हो गई है। साढ़े तीन घंटे चली इस बैठक में राज्य से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा हुई। प्रधानमंत्री ने सभी नेताओं को परिसीमन के बाद विधानसभा चुनाव कराने का भरोसा दिलाया।

इस बैठक में गुपकार गठबंधन सहित कांग्रेस, भाजपा अन्य दलों के नेता भी शामिल हुए।जिसमें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद, नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारुख अब्दुल्ला, पीडीपी की नेता महबूबा मुफ्ती, उमर अब्दुल्ला, कविंद्र गुप्ता, निर्मल सिंह, रविंद्र रैना, ताराचंद, मुजफ्फर बेग, सज्जाद लोन, भीम सिंह, एमवाई तारागामी, अल्ताफ बुखारी आदि नेता बैठक में शामिल हैए। इसके अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल भी बैठक में उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री ने दिलाया विश्वास -

जम्मू कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता कवींदर गुप्ता ने बताया की राज्य से जुड़े कई मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई है। परिसीमन के बाद जल्द ही चुनाव कराएं जाने पर सहमति बनी है। सभी नेताओं ने सामान्य तरीके से चुनाव कराने की मांग की है। प्रधानमंत्री ने सभी नेताओं को कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा देने विश्वास दिलाया है। साथ ही कहा की हम जम्मू-कश्मीर के विकास पर काम करेंगे।

वहीँ भाजपा नेता रविंद्र रैना ने कहा की पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के सभी नेताओं को विश्वास दिलाया है कि जम्मू-कश्मीर के उज्ज्वल भविष्य के लिए सभी मिलकर कार्य करेंगे। जम्मू-कश्मीर की मजबूती और जनता की भलाई के लिए हर कार्य किया जाएगा जिससे लोगों का भला हो।

कांग्रेस ने रखीं 5 मांगें -

कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने बताया की बैठक में हमने कांग्रेस की तरफ़ से सरकार के सामने 5 बड़ी मांगे रखी। जिसमें पूर्ण राज्य का दर्जा, कश्मीरी पंडितों को घाटी में दोबारा बसाना, जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के मुद्दे शामिल है। 370 मामले पर उन्होंने कहा कि इस पर बात नहीं हुयी ये मामला सुप्रीम कोर्ट में है।

370 सुप्रीम कोर्ट में -

अपनी पार्टी के नेता अल्ताफ बुखारी ने बताया की आज अच्छे माहौल में वार्ता हुई। सभी ने विस्तार से अपनी बात रखी है। पीएम और गृहमंत्री ने सबकी बाते सुनी। पीएम ने कहा कि परिसीमन की प्रक्रिया खत्म होने पर चुनाव प्रक्रिया शुरू होगी। 370 का मामला सुप्रीम कोर्ट में है तो उस पर क्या बात होती। दुख तो हुआ इसकी शिकायत जरूर लोगों ने की लेकिन जब मामला सुप्रीम कोर्ट में है तो उसका फैसला सुप्रीम कोर्ट करेगी।

पीडीपी की मांग -

पीडीपी के नेता मुजफ्फर हुसैन बेग ने बताया की मैंने कहा कि 370 ख़त्म करने का फ़ैसला जम्मू-कश्मीर विधानसभा के द्वारा होना चाहिए। जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्ज़ा दिलाने की मांग सभी दलों ने की। PM ने जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्ज़ा दिए जाने पर सीधे कुछ नहीं कहा। उन्होंने कहा पहले परिसीमन होबैठक बहुत शानदार हुई। मैंने कहा कि 370 का मामला सु्प्रीम कोर्ट में है। सुप्रीम कोर्ट धारा 370 के मामले पर फ़ैसला करेगा। मैंने धारा 370 कि कोई मांग नहीं रखी।


Updated : 12 Oct 2021 10:27 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Prashant Parihar

पत्रकार प्रशांत सिंह राष्ट्रीय - राज्य की खबरों की छोटी-बड़ी हलचलों पर लगातार निगाह रखने का प्रभार संभालने के साथ ही ट्रेंडिंग विषयों को भी बखूभी कवर करते हैं। राजनीतिक हलचलों पर पैनी निगाह रखने वाले प्रशांत विभिन्न विषयों पर रिपोर्टें भी तैयार करते हैं। वैसे तो बॉलीवुड से जुड़े विषयों पर उनकी विशेष रुचि है लेकिन राजनीतिक और अपराध से जुड़ी खबरों को कवर करना उन्हें पसंद है।  


Next Story
Top