Home > Lead Story > प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद एवं सूरत मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का भूमि पूजन किया

प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद एवं सूरत मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का भूमि पूजन किया

प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद एवं सूरत मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का भूमि पूजन किया
X

नईदिल्ली। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना चरण- II और सूरत मेट्रो रेल परियोजना की "भूमि पूजन" किया। इसअवसर पर पीएम ने कहा आज का दिन गुजरात के दो प्रमुख शहरी केंद्रों के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है।

देश के 2 बड़े व्यापारिक केंद्रों अहमदाबाद और सूरत में मेट्रो कनेक्टिविटी को और मजबूत करने का काम करेगी। आज 17,000 करोड़ से ज़्यादा के इंफ्रास्ट्रक्चर का काम शुरू हो रहा है, ये दिखाता है कि कोरोना काल में भी नए इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण को लेकर देश के प्रयास लगातार बढ़ रहे हैं।

आज सूरत आबादी के लिहाज से एक तरफ देश का आठवां बड़ा शहर है, लेकिन दुनिया का चौथा सबसे तेज़ी से विकसित होता शहर भी है। दुनिया के हर 10 हीरों में से 9 सूरत में तराशे जाते हैं। आज सूरत देश का दूसरा सबसे स्वच्छ शहर है। हममें से अधिकांश ने वो दौर देखा है जब गुजरात के गांवों तक ट्रेन और टैंकरो से पानी पहुंचाना पड़ता था। अब गुजरात के हर गांव तक पानी पहुंच चुका है। इतना ही नहीं अब क़रीब 80% घरों में नल से जल पहुंच रहा है

2014 से पहले के 10-12 वर्ष में सिर्फ 225 किमी मेट्रो लाइन ऑपरेशनल हुई थी।वहीं बीते 6 वर्षों में 450 किमी से ज्यादा मेट्रो नेटवर्क चालू हो चुका है।आज हम शहरों के यातायात = को एक इंटीग्रेटेड सिस्टम के तौर पर विकसित कर रहे हैं।यानी बस, मेट्रो, रेल सब अपने-अपने हिसाब से नहीं दौड़ें, बल्कि एक सामुहिक व्यवस्था के तौर पर काम करें, एक-दूसरे के पूरक बनें।


Updated : 12 Oct 2021 11:04 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top