Home > Lead Story > भारत 150 करोड़ वैक्सीन देने के ऐतिहासिक मुकाम पर पहुंच गया है : प्रधानमंत्री

भारत 150 करोड़ वैक्सीन देने के ऐतिहासिक मुकाम पर पहुंच गया है : प्रधानमंत्री

भारत 150 करोड़ वैक्सीन देने के ऐतिहासिक मुकाम पर पहुंच गया है : प्रधानमंत्री
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत सहित दुनियाभर में कोरोना के नये स्वरुप ओमिक्रोन के कारण तेजी से बढ़ रहे मामलों का उल्लेख करते हुये कहा कि भारत आज 150 करोड़ वैक्सीन देने के ऐतिहासिक मुकाम पर पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि यह भारत के सामर्थ्य का प्रतीक है।

प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोलकाता में चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (सीएनसीआई) के दूसरे परिसर के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। 530 करोड़ रुपये की लागत तैयार परिसर देश के पूर्वी और उत्तर-पूर्वी भागों के कैंसर रोगियों को व्यापक देखभाल प्रदान करेगा।प्रधानमंत्री ने कहा कि साल की शुरुआत देश ने 15 से 18 साल की उम्र के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन से की थी। वहीं आज साल के पहले महीने के पहले हफ्ते में ही, भारत 150 करोड़ वैक्सीन डोज का ऐतिहासिक मुकाम भी हासिल कर रहा है।

उन्होंने कहा कि आज भारत की वयस्क जनसंख्या में से 90 प्रतिशत से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की एक डोज लग चुकी है। सिर्फ 5 दिन के भीतर ही डेढ़ करोड़ से ज्यादा बच्चों को भी वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है। ये उपलब्धि पूरे देश की है, हर सरकार की है।प्रधानमंत्री ने इस उपलब्धि के लिये देश के वैज्ञानिकों, वैक्सीन मैन्यूफैक्चरर्स और हेल्थ सेक्टर से जुड़े लोगों का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि सबके प्रयासों से ही देश ने उस संकल्प को शिखर तक पहुंचाया है, जिसकी शुरुआत हमने शून्य से की थी।

पश्चिम बंगाल को केंद्र की तरफ से मुहैया कराई गई सहायता का उल्लेख करते हुये प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा अब तक पश्चिम बंगाल को भी कोरोना वैक्सीन की करीब-करीब 11 करोड़ डोज मुफ्त मुहैया कराई जा चुकी है। बंगाल को डेढ़ हजार से अधिक वेंटिलेटर, 9 हजार से ज्यादा नए ऑक्सीजन सिलेंडर भी दिए गए हैं। 49 पीएसए नए ऑक्सीजन प्लांट्स ने भी काम करना शुरू कर दिया है।

Updated : 2022-01-11T11:10:40+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top