Home > Lead Story > मणिपुर में बेसिक सुविधाएं पहुंचने में दशकों लगे लेकिन अब तेजी से बढ़ रहा है : प्रधानमंत्री

मणिपुर में बेसिक सुविधाएं पहुंचने में दशकों लगे लेकिन अब तेजी से बढ़ रहा है : प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री ने मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा के 50वें स्थापना दिवस की बधाई दी

मणिपुर में बेसिक सुविधाएं पहुंचने में दशकों लगे लेकिन अब तेजी से बढ़ रहा है :  प्रधानमंत्री
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि नॉर्थ ईस्ट को एक्ट ईस्ट पॉलिसी का केंद्र बनाने के केंद्र सरकार के विजन में मणिपुर की अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि राज्य को पहली पैसेंजर ट्रेन के लिए 50 साल इंतजार करना पड़ा। इतने दशकों बाद रेल का इंजन मणिपुर पहुंचा है यही डबल इंजन की सरकार का कमाल है।

प्रधानमंत्री मोदी ने मणिपुर के 50वें राज्य स्थापना दिवस पर अपने संबोधन में मणिपुर की पांच दशक की गौरवशाली यात्रा में योगदान देने वाले प्रत्येक व्यक्ति के बलिदान और प्रयासों को नमन किया। उन्होंने मणिपुरी लोगों के इतिहास के उतार-चढ़ाव के बीच उनके लचीलेपन और एकजुटता को उनकी असली ताकत करार दिया। उन्होंने राज्य के लोगों की अपेक्षाओं और आकांक्षाओं का प्रत्यक्ष लेखा-जोखा प्राप्त करने के अपने निरंतर प्रयासों को दोहराया जिससे उन्हें उनकी भावनाओं और अपेक्षाओं को बेहतर ढंग से समझने और राज्य की समस्याओं से निपटने के तरीके खोजने में मदद मिली। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की कि मणिपुरी लोग शांति की अपनी सबसे बड़ी इच्छा पूरी कर सकते हैं। उन्होंने कहा, मणिपुर शांति और बंद और नाकाबंदी से आजादी का हकदार है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार मणिपुर को देश का खेल महाशक्ति बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि मणिपुर के बेटे-बेटियों ने खेल के क्षेत्र में नाम रोशन किया है और उनके जुनून और क्षमता के आलोक में राज्य में भारत का पहला खेल विश्वविद्यालय स्थापित किया गया है। उन्होंने स्टार्ट-अप क्षेत्र में मणिपुर के युवाओं की सफलता पर भी टिप्पणी की। उन्होंने स्थानीय हस्तशिल्प को बढ़ावा देने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

प्रधानमंत्री ने पूर्वोत्तर को एक्ट ईस्ट नीति का केंद्र बनाने के विजन में मणिपुर की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि 'डबल इंजन' सरकार के तहत मणिपुर को रेलवे जैसी बहुप्रतीक्षित सुविधाएं मिल रही हैं। जिरीबाम-तुपुल-इम्फाल रेलवे लाइन सहित प्रदेश में हजारों करोड़ रुपये की कनेक्टिविटी परियोजनाएं चल रही हैं। इसी तरह, इंफाल हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय दर्जा मिलने के साथ, दिल्ली, कोलकाता और बेंगलुरु के साथ उत्तर-पूर्वी राज्यों की कनेक्टिविटी में सुधार हुआ है। मणिपुर को भारत-म्यांमार-थाईलैंड त्रिपक्षीय राजमार्ग और क्षेत्र में आने वाली 9 हजार करोड़ की प्राकृतिक गैस पाइपलाइन से भी लाभ होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य की विकास यात्रा में आ रही रुकावटें दूर हो गई हैं और अगले 25 साल मणिपुर के विकास का अमृत काल हैं। उन्होंने राज्य के दोहरे इंजन वाले विकास की कामना करते हुए अपनी बात समाप्त की।उन्होंने युवाओं का आह्वान करते हुये कहा कि जिन ताकतों ने लंबे समय तक मणिपुर के विकास को रोके रखा, उनको फिर सिर उठाने का अवसर ना मिले, ये हमें याद रखना है। अब हमें आने वाले दशक के लिए नए सपनों, नए संकल्पों के साथ चलना है।

Updated : 27 Jan 2022 8:53 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top