Home > Lead Story > प्रधानमंत्री ने संतों से की अपील, कहा - दो पर्व हो चुके अब कुंभ को प्रतीकात्मक रखें

प्रधानमंत्री ने संतों से की अपील, कहा - दो पर्व हो चुके अब कुंभ को प्रतीकात्मक रखें

प्रधानमंत्री ने संतों से की अपील, कहा - दो पर्व हो चुके अब कुंभ को प्रतीकात्मक रखें
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर हरिद्वार महाकुंभ को अब प्रतीकात्मक रूप देने की अपील की है। उन्होंने शनिवार को कहा कि 'मैंने प्रार्थना की है कि दो शाही स्नान हो चुके हैं। अब महाकुंभ को प्रतीकात्मक ही रखा जाए। ज्ञातव्य है कि हरिद्वार में 56 साधु-संतों सहित बड़ी संख्या में लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि आचार्य महामंडलेश्वर पूज्य स्वामी अवधेशानंद गिरि से आज फोन पर बात की। सभी संतों के स्वास्थ्य का हाल जाना। सभी संतगण प्रशासन को हर प्रकार का सहयोग कर रहे हैं। मैंने इसके लिए संत जगत का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मैंने प्रार्थना की है कि दो शाही स्नान हो चुके हैं और अब कुंभ को कोरोना के संकट के चलते प्रतीकात्मक ही रखा जाए। इससे इस संकट से लड़ाई को एक ताकत मिलेगी।

अखाड़ों ने की समाप्ति की घोषणा -

प्रधानमंत्री की यह अपील उस समय आयी है, जब कोरोना के संक्रमण के बीच दो शाही स्नान के बाद दो प्रमुख अखाड़ों ने अपनी ओर से कुंभ समाप्ति की घोषणा की है। हालांकि कुछ अन्य अखाड़ों ने इन दो अखाड़ों के फैसले की निंदा की है। उनका कहना है कि कोरोना पूरी दुनिया में फैल रहा है। कुंभ की एक परंपरा है और वैरानी अखाड़े अभी बाहर नहीं जा सकते। कुंभ से बाहर जाने की घोषणा करने वाले आखोड़े श्री निरंजनी और आनंद अखाड़ा हैं। इस बीच अकेले निरंजनी अखाड़े में ही उसके सचिव महंत रवींद्रपुरी सहित 34 संत कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

Updated : 12 Oct 2021 10:46 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top