Home > Lead Story > कोरोना महामारी से अनाथ हुए बच्चों को PM केयर फंड से मिलेगी 10 लाख की सहायता : प्रधानमंत्री

कोरोना महामारी से अनाथ हुए बच्चों को PM केयर फंड से मिलेगी 10 लाख की सहायता : प्रधानमंत्री

कोरोना महामारी से अनाथ हुए बच्चों को PM केयर फंड से मिलेगी 10 लाख की सहायता : प्रधानमंत्री
X

नईदिल्ली। देश में कोरोना महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चों के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ऐसे बच्चों के लिए बड़ी घोषणा करते हुए कहा की महामारी के कारण अपने माता-पिता को खो चुके बच्चों की पीएम केयर फंड से सहायता की जाएगी। ऐसे बच्चों को 18 साल की उम्र तक मासिक सहायता और 23 साल की उम्र में 10 लाख रूपए की राशि दी जाएगी।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने इसकी जानकारी देते हुए बताया की आपदा के दौरान अनाथ हुए बच्चों को 18 साल की उम्र तक आयुष्मान योजना के तहत 5 लाख रूपए का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा। जिसकी प्रीमियम PM केयर्स फंड से भरी जाएगी। इसके अलावा उच्च शिक्षा के लिए ऋण की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, जिसका ब्याज भी इसी फंड से दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने इसकी घोषणा करते हुए कहा की बच्चे देश के भविष्य का प्रतिनिधित्व करते हैं। एक समाज के रूप में हमारा कर्त्वय है की हम बच्चों का ध्यान रखें और भविष्य की आशा जगाएं।प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन की मदद से कोरोना प्रभावित बच्चों के सशक्तिकरण के लिए कदम उठाया गया है। जिन बच्चों ने कोरोना के कारण अपने माता-पिता को खो दिया है, सरकार उनके साथ खड़ी है।

Updated : 12 Oct 2021 10:40 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top