Home > देश > तकनीक नागरिकों को सशक्त और देश को आत्मनिर्भर बनाने का प्रमुख आधार : प्रधानमंत्री

तकनीक नागरिकों को सशक्त और देश को आत्मनिर्भर बनाने का प्रमुख आधार : प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री ने प्रौद्योगिकी-सक्षम विकास वेबिनार को संबोधित किया

तकनीक नागरिकों को सशक्त और देश को आत्मनिर्भर बनाने का प्रमुख आधार : प्रधानमंत्री
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हमारे लिए तकनीक देश के सामान्य से सामान्य नागरिक को सशक्त करने के साथ देश को आत्मनिर्भर बनाने का प्रमुख आधार है। प्रधानमंत्री ने बुधवार को 'प्रौद्योगिकी-सक्षम विकास' शीर्षक से आयोजित वेबिनार में भारत सरकार की दृष्टि और लक्ष्य को साक्षा करते हुये उक्त बातें कहीं।

वेबिनार में प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी सिर्फ आइसोलेटेड सेक्टर नहीं है। आज आर्थिक क्षेत्र में हमारा विजन डिजिटल इकोनॉमी और फिनटेक जैसे आधार से जुड़ा है। इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में भी हमारी विकास योजना अत्याधुनिक तकनीक पर निर्भऱ है।

आम बजट-2022 श्रृंखला की सातवीं कड़ी में प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा, "आज हम तेजी से घरों का निर्माण कर रहे हैं। रेल, सड़क और जल मार्ग के साथ-साथ ऑप्टिकल फाइबर पर भी अभूतपूर्व निवेश हो रहा है। इसमें और गति लाने के लिए 'पीएम गतिशक्ति' के विजन के साथ हम आगे बढ़ रहे हैं।" उन्होंने कहा कि इस विजन को तकनीक से कैसे मदद मिल सकती है, इस पर हमें काम करना होगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस बार हमारे बजट में नई तकनीक पर पर खास जोर दिया गया है। आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के साथ-साथ जियो स्पेशल सिस्टम, ड्रोन से लेकर सेमी कंडक्टर और स्पेस तकनीक, क्लीन टेक्नोलॉजी से लेकर 5जी तक देश की प्राथमिकता में हैं।आगे उन्होंने कहा कि आज भारत के पास दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा और तेजी से आगे बढ़ता स्टार्ट-अप ईको-सिस्टम है। अपने सभी स्टार्टअप्स को भरोसा देता हूं कि सरकार उनके साथ पूरी शक्ति के साथ खड़ी है। बजट में युवाओं की स्किलिंग, रि-स्किलिंग और अप-स्किलिंग के लिए पोर्टल का प्रावधान भी रखा गया है।

फिनटेक की चर्चा करते हुये प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले लोग यह मानते थे कि फिनटेक हमारा देश कैसे आगे बढ़ेगा! लेकिन फिनटेक संबंध में भी भारत ने कमाल किया है। मोबाइल फोन के जरिये वित्तीय लेन-देन में हमारे गांव भी जुड़ रहे हैं। इसका मतलब है कि फिनटेक में भी ज्यादा से ज्यादा आधुनिक तकनीक का समावेश आज आवश्यक है।मेडिकल साइंट की चर्चा करते हुये प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत की जरूरत के अनुसार इस बात पर हमें ध्यान देना है कि ज्यादा से ज्यादा मेडिकल उपकरणों का निर्माण भारत में ही हो। प्रधानमंत्री आम बजट-2022 में प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में किए गए प्रावधानों पर आगे बढ़ने की कार्ययोजना को लेकर खाका पेश कर रहे थे।

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार आम बजट 2022 के तहत वित्त मंत्री द्वारा की गई घोषणाओं के कुशल कार्यान्वयन में सहायता प्रदान करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में वेबिनार की श्रृंखलाओं का आयोजन कर रही है। वेबिनार श्रृंखला सभी क्षेत्रों में कार्यान्वयन रणनीतियों पर विचार करने के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों, शिक्षाविदों और उद्योग के विशेषज्ञों को एक मंच पर ला रही है। वेबिनार श्रृंखला की इसी कड़ी में 'प्रौद्योगिकी-सक्षम विकास' नामक वेबिनार का आयोजन किया गया था।

Updated : 3 March 2022 1:32 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top