Home > Lead Story > कृषि सुधारों के बाद किसानों के बेहतरीन अनुभव सामने आये : प्रधानमंत्री

कृषि सुधारों के बाद किसानों के बेहतरीन अनुभव सामने आये : प्रधानमंत्री

कृषि सुधारों के बाद किसानों के बेहतरीन अनुभव सामने आये : प्रधानमंत्री
X

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना संक्रमण काल में उत्तर प्रदेश में किए गए बेहतर कार्यों सहित पर्यटन और अन्य विकास परियोजनाओं को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पीठ थपथपाई। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में हालत बिगड़ने पर राष्ट्रीय, अंतराष्ट्रीय स्तर पर बातें की जातीं। लेकिन, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पूरी टीम ने बेहतरीन तरीके से काम करके स्थिति को संभाला। प्रदेश सरकार ने जीवन बचाने के साथ लोगों को रोजगार देने का काम किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने आज बहराइच में महाराज सुहेदलव से सम्बन्धित वर्चुअल शिलान्यास-लोकार्पण कार्यक्रम में कहा कि उत्तर प्रदेश में बीते कुछ वर्षों में जो प्रयास हुए हैं उनका प्रभाव भी नजर आने लगा है। जिस राज्य में सबसे ज्यादा पर्यटक आते हैं, उसका नाम उत्तर प्रदेश है। विदेशी पर्यटकों को भी आकर्षित करने में यूपी देश के टॉप तीन राज्यों में आ चुका है। उत्तर प्रदेश में पर्यटकों के लिए आवश्यक सुविधाओं के साथ कनेक्टिविटी का भी विकास किया जा रहा है।

कोरोना काल में महत्वपूर्ण कार्य हुए -

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में जिस प्रकार से उत्तर प्रदेश में काम हुआ वो बहुत ही महत्वपूर्ण है। कल्पना करिए अगर उत्तर प्रदेश में हालत बिगड़ती तो राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किस तरह की बातें की जातीं, लेकिन मुख्यमंत्री योगी जी की पूरी टीम ने बेहतरीन तरीके से स्थिति को संभालकर दिखा दिया। उत्तर प्रदेश न सिर्फ ज्यादा से ज्यादा लोगों का जीवन बचाने में सफल रहा, बल्कि बाहर से लौटे श्रमिकों को रोजगार देने में भी यूपी ने प्रशंसनीय काम किया है।

सीमांत किसनों को ज्यादा लाभ -

प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में बेहतर होती आधारभूत सुविधाओं का सीधा लाभ किसानों, गरीबों, ग्रामीणों को हो रहा है। विशेष तौर पर छोटे किसान जिसके पास बहुत कम जमीन होती है, वो इन योजनाओं के सबसे ज्यादा लाभार्थी हैं। उत्तर प्रदेश के ऐसे करीब 2.5 करोड़ किसानों के बैंक खाते में पीएम किसान सम्मान निधि के माध्यम से रुपये जमा किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि नए कृषि सुधारों का लाभ भी छोटे और सीमांत किसानों को सबसे ज्यादा होगा। उत्तर प्रदेश में इन नए कानूनों के बनने के बाद जगह-जगह से किसानों के बेहतर अनुभव सामने आ रहे हैं। इन कृषि सुधारों के लिए भांति-भांति का प्रचार करने की कोशिश की गई।

Updated : 12 Oct 2021 10:56 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top