Home > Lead Story > ये गर्व की बात है की हम सब आजादी के अमृत महोत्सव के साक्षी बने : प्रधानमंत्री

ये गर्व की बात है की हम सब आजादी के अमृत महोत्सव के साक्षी बने : प्रधानमंत्री

ये गर्व की बात है की हम सब आजादी के अमृत महोत्सव के साक्षी बने  : प्रधानमंत्री
X

अहमदाबाद। स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के उलक्ष्य में आयोजित अमृत महोत्सव समारोह का शुक्रवार को प्रधानमंत्री ने उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने साबरमती आश्रम से नवसारी दांडी तक जाने वाले 81 पदयात्रियों को झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आजादी की लड़ाई में अपना योगदान देने वाली पुण्य आत्माओं को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा किहम सब के लिए गर्व का विषय है कि हम आजादी के अमृत महोत्सव के साक्षी बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम न केवल एक इतिहास बनते हुए देख रहे हैं, बल्कि इतिहास का हिस्सा भी बन रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष से जुड़े अमृत महोत्सव का आगाज 75 सप्ताह पूर्व किया जा रहा है। मुख्य महोत्सव 15 अगस्त 2022 से शुरू होकर 15 अगस्त 2023 तक चलेगा। उन्होंने कहा कि आशीर्वाद स्वरूप वरुण देवता ने इस अवसर पर राजधानी दिल्ली में अमृत वर्षा की है। उन्होंने कहा कि आज आजादी से जुड़े सभी तीर्थ स्थलों में एक साथ अमृत महोत्सव की शुरुआत होने जा रही है। यह महोत्सव हमें आजादी के संघर्ष से जुड़ी ऊर्जा और पुनर्जागरण देगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को गांधीजी के साबरमति आश्रम पहुंचे और आजादी की 75वीं वर्षगांठ से जुड़े अमृत महोत्सव के आगाज से पूर्व राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित किए। जहां गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने गांधीजी के आवास ह्रदय कुंज भी गए, जहां उन्होंने महात्मा की तस्वीर को सूत की माला चढ़ाई। इसके बाद प्रधानमंत्री ने आगंतुक पुस्तिका में अपने मनोभावों को प्रगट किया।

आजादी की 75वीं वर्षगांठ के 75 सप्ताह पूर्व से आज शुरू होने वाले अमृत महोत्सव को मनाने के लिए 239 सदस्यों की समिति बनाई गई है। इसमें देशभर के प्रमुख नेताओं को शामिल किया गया है। समिति की आठ मार्च को पहली बैठक हुई थी। प्रधानमंत्री गांधी आश्रम से कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे, जहां केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने उनका स्वागत किया। कार्यक्रम में भाग लेने से पूर्व प्रधानमंत्री ने दांडी यात्रा को लेकर तैयार की गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। प्रधानमंत्री दांडी पुनर्रावृत्ति यात्रा की शुरुआत करेंगे और अमृत महोत्सव का भी आगाज करेंगे।

Updated : 12 Oct 2021 10:52 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top