Home > Lead Story > Plant Care in Monsoon: मानसून में पौधों को हेल्दी रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Plant Care in Monsoon: मानसून में पौधों को हेल्दी रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Plant Care in Monsoon: वैसे तो बारिश के कारण ज्यादातर पेड़ पौधे खिल जाते हैं लेकिन बारिश के मौसम में पौधों को भी खास देखभाल की जरूरत होती हैं ।

Plant Care in Monsoon: मानसून में पौधों को हेल्दी रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
X

Plant Care in Monsoon:मानसून का मौसम हर तरफ हरियाली लेकर आता है। मानसून की बारिश पेड़-पौधों के लिए वरदान साबित होती है।हालांकि, जहां एक तरफ मानसून पेड़-पौधों और फसलों में जान फूंकने का काम करता है।वहीं प्लांट्स पर मानसून के कई साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं। ऐसे में बरसात के दौरान कुछ आसान तरीकों की मदद से प्लांट्स का ख्याल Plant care रखकर आप इनकी प्रॉपर देखभाल कर सकते हैं।

अच्छी ड्रेनेज सुनिश्चित करें

बारिश के दौरान पौधों की ड्रेनेज का महत्वपूर्ण होता है। पौधों को ऐसी जगह पर रखें जहां पानी जमा न हो सके। यदि आप बर्तन या डिश के निचे पौधे रखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि उसमें पानी की स्थिति को नियंत्रित किया जा सकता है।

मिट्टी की सुरक्षा

बारिश के दौरान, मिट्टी को नम होने से बचाएं, क्योंकि यह पौधों के लिए हानिकारक हो सकता है। मिट्टी का अधिक पानी रखने से उसमें ऑक्सीजन की कमी हो सकती है, जो पौधों के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

पौधों को भी छाया जरूरी है।

भले ही पेड़ आपको बड़े होकर छाया प्रदान करते हैं लेकिन जब पेड़ पौधे होते हैं तो उन्‍हें छाया की आवश्‍यकता होती है। उन्हें बारिशी मौसम में भी पर्याप्त छाया में रखना आवश्यक होता है। छत्ते, परदेशी पेड़, या छाते के नीचे पौधे रखने से उन्हें बारिश से बचाया जा सकता है।

मानसून में पौधों का ऱख-रखाव

मानसून के मौसम में इंडोर प्लांट्स को स्वस्थ रखने के लिए हफ्ते में एक बार कीटनाशक छिड़काव करें। इससे इन्हें कीड़ों से बचाया जा सकता है। आउटडोर प्लांट्स के लिए, प्लास्टिक चादर लगाएं जिसमें छेद हों, इससे वे पर्याप्त पानी प्राप्त कर सकेंगे और उनमें अधिक पानी भराव नहीं होगा।

विंड प्रोटेक्शन

यदि आपके विशेष क्षेत्र में वायुमंडलन की समस्या है, तो पौधों को उस जगह पर रखें जहां उन्हें वायुमंडलन से सुरक्षित रखा जा सके। यह उन्हें अच्छी तरह से उगाने और विकसित करने में मदद करेगा।

बीमारियों की जांच करें

बारिश के मौसम में पौधों को बीमारियों से बचाने के लिए नियमित रूप से इन्हें जांचते रहें। अगर किसी पौधे में बीमारी का पता चलता है, तो उसे तुरंत इलाज दें ताकि वह अधिक नुकसान से बच सके।

Updated : 11 July 2024 11:09 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Puja Roy

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top