Home > Lead Story > भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन की दस्तक, 6 संक्रमित मिले

भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन की दस्तक, 6 संक्रमित मिले

भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन की दस्तक, 6 संक्रमित मिले
X

नईदिल्ली। देश में भी ब्रिटेन में फैले कोरोना के नए वेरियंट का प्रवेश हो गया है। ब्रिटेन से लौटे छह लोगों में कोरोना का नया वेरियंट पाया गया है। कोरोना वायरस का यह नया प्रकार बेहद संक्रामक है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक ब्रिटेन से लौटे 6 लोगों के सैंपल यूके वैरिएंट जीनोम से संक्रमित पाए गए हैं, इनमें से 3 लोग निमहंस बेंगलुरु, 2 सीसीएमबी हैदराबाद और एक एनआईवी पुणे में भर्ती हैं।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इन सभी संक्रमितों को राज्य सरकारों द्वारा डेडिकेटेड मेडिकल फैसेलिटी में आइसोलेट रखा गया है। उनके संपर्क में आए लोगों को भी क्वारंटीन कर दिया गया है। इसके साथ ही इनके साथ यात्रा करने वाले, पारिवारिक संपर्कों और अन्य लोगों के लिए ट्रेसिंग अभियान शुरू कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार अन्य सैंपल्स की भी जीनोम सीक्वेंसिंग हो रही है। सभी संक्रमितों की स्थिति की निगरानी की जा रही है।

वायरस का नया रूप 70% ज्यादा तेजी से फैलता है -

वायरस में लगातार म्यूटेशन होता रहता है, यानी इसके गुण बदलते रहते हैं। म्यूटेशन होने से ज्यादातर वेरिएंट खुद ही खत्म हो जाते हैं, लेकिन कभी-कभी यह पहले से कई गुना ज्यादा मजबूत और खतरनाक हो जाते हैं। यह प्रक्रिया इतनी तेजी से होती है कि वैज्ञानिक एक रूप को समझ भी नहीं पाते और दूसरा नया रूप सामने आ जाता है। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि कोरोना वायरस का जो नया रूप ब्रिटेन में मिला है वह पहले से 70 प्रतिशत से अधिक संक्रामक है।

Updated : 12 Oct 2021 11:06 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top