Home > Lead Story > आर्थिक संकट से परेशान पाकिस्तान को आई भारत की याद, 19 महीने बाद व्यापार को दी मंजूरी

आर्थिक संकट से परेशान पाकिस्तान को आई भारत की याद, 19 महीने बाद व्यापार को दी मंजूरी

अनुच्छेद 370 हटने के बाद बंद व्यापारिक गतिविधियों पर लगाया था प्रतिबंध

आर्थिक संकट से परेशान पाकिस्तान को आई भारत की याद, 19 महीने बाद व्यापार को दी मंजूरी
X

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने अपने बिगड़े आर्थिक हालात के कारण भारत के साथ अच्छे संबंधों की पहल की है। पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने भारत से कपास और चीनी खरीदने को फिर से मंजूरी दे दी है। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35ए को हटाने के बाद बंद हुआ ये व्यापार अब 19 महीने बाद फिर से शुरू हो जाएगा।

पाकिस्तान की आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बुधवार की बैठक में यह मंजूरी दी गई है। बैठक की अध्यक्षता वित्तमंत्री हम्माद अजहर ने की। पाकिस्तान में चीनी की बढ़ती कीमतों और कपास के आयात पर प्रतिबंध के बाद संकटों से जूझ रहे कपड़ा उद्योग को बचाने के लिए इमरान खान सरकार ने यह पहल की है। पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्रालय ने इससे संबंधित अधिसूचना जारी कर दी है। पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार इस एजेंडे में 21 वस्तुएं शामिल हैं।पाकिस्तान में कपास की पैदावार कम हो रही थी। जिसके कारण उसको भारत से आयात करने को मजबूर होना पड़ा है। पाकिस्तान सरकार की मंजूरी के बाद से खुदरा व्यापारियों को भी मुनाफा होगा।

उल्लेखनीय है कि 05 अगस्त, 2019 को भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर से संबंधित अनुच्छेद 370 और 35ए को निष्प्रभावी बना दिया था। इसके बाद पाकिस्तान सरकार ने नई दिल्ली के साथ सभी प्रकार के वाणिज्यिक संबंधों को खत्म कर दिया था। इससे पहले; पिछले साल कोरोना महामारी के कारण पाकिस्तान ने भारत से आने वाली दवाइयों और कच्चे माल पर लगी रोक को भी हटा लिया था।

Updated : 12 Oct 2021 10:48 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top