Home > Lead Story > पाक का नापाक इरादा नाकाम, स्वतंत्रता दिवस पर पंजाब दहलाने की रची थी साजिश

पाक का नापाक इरादा नाकाम, स्वतंत्रता दिवस पर पंजाब दहलाने की रची थी साजिश

पाक का नापाक इरादा नाकाम, स्वतंत्रता दिवस पर पंजाब दहलाने की रची थी साजिश
X

चंडीगढ़। पाकिस्तान ने एक बार फिर भारत के खिलाफ साजिश रचने की नापाक कोशिश की है। पाकिस्तान स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर पंजाब में धमाके करने का प्रयास कर रहा था। जिसे सुरक्षाबलों ने असफल कर दिया। पाकिस्तान ने

दरअसल, पाकिस्‍तान की ओर से ड्रोन से अमृतसर के बार्डर क्षेत्र में दो किलो आरडीएक्‍स (RDX) से भरा टिफिन बम फेंका गया‍। पुलिस ने इसे बरामद कर निष्क्रिय कर दिया। बारूद और हथियारों की बरामदगी सीमावर्ती जिले अमृतसर में हुई है, जहां पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराने जा रहे हैं। सिख फॉर जस्टिस ने पंजाब के मुख्यमंत्री को तिरंगा फहराने के विरुद्ध गंभीर परिणामों की धमकी दी हुई है।

बरामद सामान में 7 पैकेट -

पंजाब के डीजीपी दिनकर गुप्ता ने चंडीगढ़ में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि जिला अमृतसर के पुलिस थाना लोपोके के गांव डालेका के सरपंच के मार्फत सूचना मिली कि पाकिस्तान की तरफ से ड्रोन द्वारा भारत की भूमि पर समान फेंका गया है। सूचना मिलते ही पुलिस तत्काल सक्रिय हो गई और वक्त रहते किसी व्यक्ति द्वारा सामान उठाए जाने से पहले उसे पुलिस ने कब्जे में ले लिया। बरामद सामान में 7 पैकेट थे, जिसमें आरडीएक्स बम, टिफिन बॉक्स जिनमें तारों के सर्किट लगे हुए थे और स्विच के जरिये टाइम बम बनाया गया था। मैग्नेट लगाकर बम को ऐसा बनाया गया था कि बम की मिसहैंडलिंग करने पर धमाका हो सकता था। फोन के जरिये भी बम को ऑपरेट किया जा सकता था। बरामद जखीरे में हैंड ग्रेनेड और 3 डेटोनेटर थे।

बरामद हथियार और बारूद -

हालांकि इस बात की जांच की जा रही है कि बरामद हथियार और बारूद कहां से आया। लेकिन इस बात की आशंका है कि बरामद सामान चीन मार्का है। बरामद बमों में दो-दो किलो आरडीएक्स था। टिफिन बम को पंजाब में ही भेजा जाना था या देश के अन्य भागों अथवा राजधानी दिल्ली में भेजा जाना था, इसकी जांच खुफिया एजेंसियां अभी कर रही हैं। डीजीपी दिनकर गुप्ता के मुताबिक टिफिन बॉक्स बम के माध्यम से किसी भीड़भाड़ वाली जगह को लक्षित किया जाना था।

Updated : 12 Oct 2021 10:38 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top