Home > Lead Story > पाकिस्तान के थट्टा शहर में हुई ओसामा और जीशान की ट्रेनिंग, कसाब यही बना था आतंकी

पाकिस्तान के थट्टा शहर में हुई ओसामा और जीशान की ट्रेनिंग, कसाब यही बना था आतंकी

पाकिस्तान के थट्टा शहर में हुई ओसामा और जीशान की ट्रेनिंग, कसाब यही बना था आतंकी
X

नईदिल्ली। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के मल्टी स्टेट ऑपरेशन के तहत मंगलवार को दबोचे गए छह आतंकियों के इस मॉड्यूल के संदिग्धों ने पूछताछ में कई अहम खुलासे किए हैं। गिरफ्तार संदिग्ध आतंकी जीशान और ओसामा ने यह खुलासा किया कि उन्हें पाकिस्तान के थट्टा टेरर कैंप में ट्रेनिंग दी गई थी।

थट्टा वही शहर है, जहां 26/11 आतंकी हमले के दोषी आतंकवादी अजमल कसाब को भी ट्रेनिंग दी गई थी। यहां कसाब को आईएसआई और नेवी एलीट फोर्स ने ट्रेनिंग दी थी। आईएसआई और अंडरवर्ल्ड गठजोड़ वाले आतंकियों के इस मॉड्यूल के खुलासे के बाद एक बार फिर से पाक की नापाक मंशा बेनकाब हो गई है।

कराची के पास स्थित है थट्टा -

थट्टा टेरर कैंप पाकिस्तान के कराची के पास मौजूद है। भारतीय जांच एजेंसियों का मानना है कि यहां कई बड़े और खूंखार आतंकियों को ट्रेनिंग दी गई है। दरअसल जैश के थट्टा टेरर कैंप आतंकियों के लिए सुरक्षित जगह मानी जाती है। और थट्टा के ही इस फॉर्म हाउस पर जीशान और ओसामा को ट्रेनिंग दी गई थी।

ओमान के रास्ते का इस्तेमाल -

संदिग्ध आतंकियों से पूछताछ में यह भी खुलासा हुआ कि इसी साल अप्रैल में ओसामा और जीशान ओमान के रास्ते पाकिस्तान के कराची पहुंचे थे। पहले इन्हें ओमान से जियोनी ले जाया गया था और फिर वहां से दोनों को आईएसआई नेटवर्क के जरिये कराची के पास थट्टा पहुंचाया गया था। पहले आतंकी संगठन ट्रेनिंग के लिए भारत से पाकिस्तान भेजे जाने वालों के लिए दुबई का रास्ता अपनाते थे, लेकिन संभवत: यह पहली बार हुआ है कि पाकिस्तान ओमान के रास्ते से भेजा गया है।आरोपित ओसामा 22 अप्रैल, 2021 को सलाम एयर की फ्लाइट से लखनऊ से मस्कट, ओमान के लिए रवाना हुआ था। वहां उसकी मुलाकात प्रयागराज, यूपी के निवासी जीशान से हुई, जो पाकिस्तान में ट्रेनिंग हासिल करने के लिए भारत से वहां पहुंचा था।

Updated : 15 Sep 2021 3:00 PM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top