Home > Lead Story > कांग्रेस अध्यक्षा गांधी का संसदीय क्षेत्र टीकाकरण में फिसड्डी, अपना क्षेत्र छोड़ केंद्र को दे रहीं सलाह

कांग्रेस अध्यक्षा गांधी का संसदीय क्षेत्र टीकाकरण में फिसड्डी, अपना क्षेत्र छोड़ केंद्र को दे रहीं सलाह

कांग्रेस अध्यक्षा गांधी का संसदीय क्षेत्र टीकाकरण में फिसड्डी, अपना क्षेत्र छोड़ केंद्र को दे रहीं सलाह
X

रायबरेली। कोरोना वैक्सीन को लेकर लगातार सवाल उठाने वाली कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के गढ़ रायबरेली में वैक्सीनेशन की रफ़्तार धीमी पड़ी हुई है। यहाँ अब तक एक प्रतिशत लोगों को ही वैक्सीन लग पाई है। कांग्रेस की अंतरिम राष्ट्रीय अध्यक्ष और यहां से सांसद सोनिया गांधी के क्षेत्र में टीकाकरण की यह रफ़्तार वाकई चिंताजनक है।

जिले में टीकाकरण की यह रफ़्तार देश भर के अन्य जिलों से काफी कम है। प्रदेश में भी इसका स्थान नीचे है, हालांकि इतनी कम मात्रा में टीकाकरण होने के पीछे कई कारण हैं। कहीं इसको लेकर विरोध है,कुछ जगह पर लोग अभी लगवाने में संकोच कर रहे हैं, वहीं कुछ अन्य लोगों ने टीके की कमी की बात भी बताई।दरअसल, अब तक जिलेभर में कोरोना वैक्सीन की 2.15 लाख डोज दी गई है, जिसमें पहली डोज लेने वालों की संख्या 1,83,056 लाख है जबकि दूसरा डोज लेने वाले 32 हजार 757 हैं। 4043 वर्ग किमी में फैले जिले की आबादी करीब 29 लाख है और इसमें ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्र की आबादी है। अगर इसे रायबरेली की जनसंख्या के हिसाब से देखें तो यह करीब 6 प्रतिशत है। अगर पूरे टीकाकरण के हिसाब से देखें तो जिले की 1 प्रतिशत आबादी को ही अभी तक टीकाकरण उपलब्ध हो सका है।

वैक्सीन को लेकर भ्रम -

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रायबरेली के ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों में टीकाकरण को लेकर भ्रम का माहौल बना हुआ है। यहाँ कुछ लोगों द्वारा ग्रामीणों के बीच वैक्सीन के प्रति डर और आशंका का माहौल तैयार किया जा रहा है। जिसके कारण आमजन वैक्सीन लगवाने से परहेज कर रहें है और टीकाकरण केंद्रों से दूरी बनाएं हुए है। गौरतलब है की कांग्रेस अंतरिम अध्यक्षा ने स्वयं वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है। लेकिन अपने क्षेत्र की जनता के भ्रम को दूर करने के प्रयास में असफल रहीं है। सरकार को वैक्सीनेशन तेज करने की सलाह देने से अच्छा होता अध्यक्षा अपने संसदीय क्षेत्र का दौरा कर वहां के लोगों को जागरूक करने पर भी थोड़ा ध्यान देती।

राहुल गांधी तंज कसने में व्यस्त -

वहीँ दूसरी ओर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ट्वीट के जरिए सरकार को वैक्सीनेशन में तेजी और जल्द से जल्द टीकाकरण अभियान को पूरा करने की सलाह देते रहते है। इससे बेहतर होता की वे ट्विटर से बाहर निकल जमीनी दौरे करते और देश में जहां भी टीकाकरण की कमजोर स्थिति है, वहां लोगों को वैक्सीनेशन सेंटर तक लाने के लिए जागरूक करते। बहरहाल जो भी हो जनता को उसके हाल पर छोड़ कांग्रेस आपदा में अवसर और मुद्दे तलाश भविष्य की राजनीति के लिए मैदान तैयार करने में अधिक व्यस्त है।

Updated : 12 Oct 2021 10:27 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top